उद्योग व वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग से पीयू चलाएगा जागरूकता अभियान

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय द्वारा वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से तीन से दस अगस्त तक आनलाइन मोड में राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके जरिए बौद्धिक-संपदा के सभी पक्षों, कापीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेंट व डि•ाइन आदि से संबंधित तमाम पहलुओं की सामान्य व तकनीकी जानकारियां दी जाएंगी। इससे प्रतिभागी छात्र व अध्यापक बौद्धिक संपदा से संबंधित अपने अधिकारों के प्रति सजग हो सकेंगे। इस संदर्भ में विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने अंगीभूत तथा संबद्ध महाविद्यालयों को पत्र जारी कर आवश्यक सूचना दी है।


इस कार्यक्रम के वक्ता एकस्व कार्यालय (पेटेंट ऑफिस), बौद्धिक संपदा, चेन्नई, भारत सरकार के राजपत्रित अधिकारी होंगे। जारी पत्र के अनुसार इसके दूरगामी सकारात्मक परिणामों के मद्देन•ार कार्यक्रम में भाग लेना सभी महाविद्यालयों के लिए अनिवार्य है। भारत सरकार द्वारा, भाग लेने वाले सभी छात्रों-अध्यापकों को प्रतिभागिता-प्रमाणपत्र व प्रति महाविद्यालय एक समन्वयक को समन्वयक-प्रमाणपत्र (कोऑर्डिनेटर-सर्टिफिकेट) प्रदान किया जाएगा। साथ ही भाग लेने वाले विद्यालयों को भारत सरकार द्वारा इस अभियान में योगदान के लिए प्रशस्ति-पत्र दिए जाएंगे। निर्धारित तिथि में विभिन्न सत्रों में यह कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रतिभागी किसी भी एक सत्र में उपस्थित हो सकते हैं। निर्माण कार्य पर उठाया सवाल, विवि प्रशासन से जांच की मांग
जागरण संवाददाता, पूर्णिया: छात्र राजद के पूर्व प्रदेश सचिव सह छात्र नेता कुमार विक्रांत ने पूर्णिया महाविद्यालय के बीबीए विभाग में चल रहे निर्माण कार्य पर सवाल उठाते हुए इसमें जमकर अनियमितता बरतने की बात कही है। साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन से पूरे मामले की जांच कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पूर्णिया महाविद्यालय द्वारा पहले किसी भी प्रकार का टेंडर नहीं निकाला गया। चुपके से खास व्यक्ति को कार्य कराने की जिम्मेवारी सौंप दी गई। और तो और इसके लिए विश्वविद्यालय सं अनुमति भी नहीं ली गई। 7उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से जांच कमेटी गठित करते हुए पूरे मामले की जांच कराते हुए उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

अन्य समाचार