18 पंचायतों में 36 हजार पौधे लगाने की तैयारी

रामनगर : प्रखंड की सभी 18 पंचायतों में पौधरोपण का कार्य शीघ्र ही आरंभ होगा। जल जीवन हरियाली के तहत यह कार्य मनरेगा के तरफ से कराया जाएगा। कार्यक्रम पदाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने बताया कि दोन की दो पंचायतों के अलावा 16 अन्य पंचायतों में 36 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए स्थल का चयन भी सभी पंचायतों में कर लिया गया है। इसमें सार्वजनिक के साथ निजी स्थल भी शामिल हैं। शीघ्र ही पौधारोपण का कार्य कर्मियों की देखरेख में आरंभ किया जाएगा।

प्रति पंचायत दो हजार पौधे लगाने की योजना है। इसमें फलदार व लकड़ी वाले पौधे शामिल हैं। मुख्य रूप से सागवान, अर्जुन, महोगनी, जामुन, आम, अमरूद, सेमल, कदम आदि के पौधे लगाए जाएंगे। जिससे गांवों को हरा भरा किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि मनरेगा के तहत पहले भी सड़कों के किनारे व सार्वजनिक स्थलों पर पौधे लगाए गए हैं। जिनसे ग्रामीण इलाकों में हरियाली दिखाई देती है।

प्रखंड के सभी पंचायतों में मेरा गांव मेरा उद्यान योजना के तहत पार्क का निर्माण भी कराना है। इसके लिए भूमि का चयन पंचायत में चल रहा है। पीओ ने बताया कि इसके लिए 200 फीट लंबी व इतनी ही चौड़ा भूमि की आवश्यकता है। जिसपर पार्क का निर्माण कराना है। जिससे संबंधित पत्र प्राप्त हुआ है। इसके लिए कुछ पंचायतों में स्थल का चयन किया गया है। जिसके अनापत्ति के लिए अंचल कार्यालय को पत्र भेजा जा रहा है। भूमि संबंधी समस्या के निराकरण के बाद इस योजना पर काम शुरू होगा। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत भी सभी पंचायतों में कार्य होगा।

अन्य समाचार