तेजी से बढ़ रहा नदी में पानी, बांध व रेनकट दुरुस्त करने की है जरूरत

तेजी से बढ़ रहा नदी में पानी, बांध व रेनकट दुरुस्त करने की है जरूरत

संंवाद सहयोगी, छौड़ाही (बेगूसराय) : जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही लगातार मानसून की वर्षा के कारण जिले से गुजरने वालीं दो प्रमुख नदियां गंगा एवं बूढ़ी गंडक के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। बूढ़ी गंडक नदी में तीन दिन में तीन मीटर से भी ज्यादा जल स्तर बढ़ गया है। तटबंध में सैकड़ों जगह रेनकट के साथ-साथ जानवरों के द्वारा गहरा खोह भी कर दिया गया है। जरूरत है कि जिले के बेगूसराय सदर, बखरी, बलिया, तेघड़ा एवं मंझौल अनुमंडल क्षेत्र में तटबंध को दुरुस्त किया जाए। पिछले साल मानसून के दौरान बूढ़ी गंडक नदी पर बने तटबंध के बाएं और दाएं भाग में 30 से ज्यादा जगहों से रिसाव और कटाव एक माह तक होता रहा।

तटबंध पर जंगल का साम्राज्य : जिले में 56 किलोमीटर के बहाव क्षेत्र में से खोदावंदपुर, चेरिया बरियारपुर, नावकोठी, बेगूसराय सदर, वीरपुर, भगवानपुर, बखरी, डंडारी, बलिया प्रखंंड के 15 किलोमीटर तटबंध को छोड़ तमाम जगहों पर बूढी गंडक के बाएं एवं दाएं तटबंध में लंबी झाड़ियां उग आई है। इन झाड़ियों का फायदा उठाकर इसमें चूहा, गोह, शाही आदि जानवर तटबंध के आरपार सुरंग बना लिए हैं। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल रोसरा के जेई रामप्रवेश कुमार बताते हैं कि बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल द्वारा तटबंध के साफ-सफाई के लिए पहले गैंग कुली रख तटबंध को रेनकट, जंगल-झाडी़, सुरंग से मुक्त बनाया जाता था, जो हमेशा अपने साथ छिट्टा कुदाल लेकर तटबंध पर सालों भर घूमते रहते थे। जंगल साफ करने के अलावा रेनकट, सूराख को भी बंद करते थे। अब गैंग कुली की बहाली नहीं होती है। सफाई में दिक्कत होती है।कई लोगों ने बाड़ा, मिर्जापुर, बेगमपुर, आकोपुर आदि जगहों पर तटबंध का अतिक्रमण कर अपना आशियाना बना लिए हैं। अभी पानी ज्यादा ऊपर नहीं है इसलिए तटबंध को दुरुस्त किया जा सकता है।
कहता है फ्लड कंट्रोल विभाग : जिले से गुजरने वाले बूढ़ी गंडक नदी के तटबंध की सुरक्षा के जिम्मेदार बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल रोसड़ा कार्यालय से बात करने पर कार्यपालक अभियंता ने बताया कि अभी बूढ़ी गंडक के जलग्रहण इलाके में बारिश हो रही है। इससे नदी में पानी बढ़ रहा है। बुधवार को नदी खतरे के निशान 42.63 से नीचे 40.44 मीटर पर है। रेनकट दुरूस्त किए जा रहे हैं।
बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर का आंकड़ा : जिले से गुजरने वाली बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल रोसड़ा द्वारा रोसड़ा रेलवे पुल पर लगे मीटर गेज से मापा जाता है। नदी का रोसरा रेलवे पुल से चेरिया बरियारपुर तक जलस्तर के खतरे का निशान 42.63 मीटर है। इसके अनुपात में एक अगस्त को जलस्तर 37.45 मीटर, दो अगस्त को 39 मीटर एवं 3 अगस्त को 40.44 मीटर दर्ज किया गया है। जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है।

अन्य समाचार