संकुल स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को मिल रहा चहक प्रशिक्षण

फोटो 4 जमुई 1

संवाद सहयोगी, जमुई : बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान का बच्चों में समझ विकसित करने का अभियान विद्यालयों में अब चहक कार्यक्रम के तहत शुरू किया जाएगा। विद्यालयों में कार्यक्रम शुरू करने के पूर्व प्रखंड संसाधन केंद्र खैरा में संकुल स्तरीय मास्टर ट्रेनरों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया है।
प्रशिक्षण के तीसरे दिन गुरुवार को प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक रंजीत कुमार, चंद्रशेखर साव तथा अवधेश तांती द्वारा प्रशिक्षुओं को कागज की घिरनी बनाना, खेल-खेल में गणित का पाठ पढ़ाना तथा विद्यालय में बच्चों के अनुकूल वातावरण बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। खैरा बीआरपी निर्भय कुमार तथा लेखापाल नरेंद्र कुमार ने बताया कि संकुल स्तरीय मास्टर ट्रेनर अब बीआरसी स्तर पर सभी विद्यालय के चिह्नित शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। बीईओ महेश कुमार ने बताया कि खैरा प्रखंड के 18 संकुल से 36 चिह्नित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जो अपने संकुल में जाकर शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण छह अगस्त तक दिया जाएगा।

---------
चहक माड्यूल विद्यालय के लिए नई खोज
बिहार शिक्षा परियोजना के तहत चहक माड्यूल एक नई खोज है। अक्सर पहली कक्षा में दाखिला लेने वाले बच्चे विद्यालय आने से डरते हैं या फिर जाते भी हैं तो वह पढ़ाई में रुचि नहीं लेते हैं। ऐसे में चहक कार्यक्रम इन बच्चों को न सिर्फ विद्यालय की ओर आकर्षित करेगा बल्कि सिखाने की पद्धति भी रोचक होगी। इसका मुख्य मकसद बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनाना है। इसके लिए बच्चों के बीच अपनापन विकसित करने के साथ-साथ खेल-खेल में पढ़ाना है। इस माड्यूल के तहत बच्चों को सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को सरल, सहज एवं मनोरंजक बनाना है।

अन्य समाचार