17 साल से अधिक उम्र के युवा कर सकते हैं आवेदन

संसू, नवहट्टा (सहरसा): 18 वर्ष के होने पर मतदाता के तौर पर पंजीकरण कराने के लिए 17 साल से अधिक उम्र के युवा अब अग्रिम आवेदन कर सकते हैं।

युवाओं की चुनावों में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। आयोग के निर्णयानुसार अब से मतदाता सूची को हर तिमाही में अपडेट किया जाएगा। पात्र युवाओं को उस वर्ष की अगली तिमाही में पंजीकृत किया जा सकता है जिसमें वे 18 वर्ष के हुए होंगे। मतदाता सूची 2023 के वार्षिक संशोधन के वर्तमान चरण के लिए कोई भी नागरिक जो एक अप्रैल, एक जुलाई और 2023 के एक अक्टूबर तक 18 वर्ष के हो रहे हैं वे भी मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए अग्रिम आवेदन जमा कर सकते हैं।

---
पहले 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही कर सकते थे आवेदन
कुछ समय पहले तक किसी वर्ष एक जनवरी को या उससे पहले 18 वर्ष के होने वाले लोग मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के पात्र होते थे। एक जनवरी के बाद 18 साल के होने वालों को मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए पूरे एक साल तक इंतजार करना पड़ता था। चुनाव कानून में बदलाव के बाद, लोग एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर को 18 साल की उम्र में मतदाता के रूप में पंजीकरण करा सकते हैं। अब 17 से अधिक उम्र वाले भी अग्रिम आवेदन कर सकते हैं।
----
कोट
सभी बीएलओ को आयोग के निर्णयानुसार युवाओं से आवेदन लेने का निर्देश जारी किया जा रहा है ।
जितेंद्र कुमार, बीडीओ, नवहट्टा।

अन्य समाचार