मोहर्रम में रहेगा सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम



संवाद सूत्र, मधेपुरा : जिले में मोहर्रम को सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। डीएम श्याम बिहारी मीणा व एसपी राजेश कुमार ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है। संयुक्त आदेश में जिले के 178 संवेदनशील जगहों पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों व पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इसमें सदर अनुमंडल के 87 व उदाकिशुनगंज अनुमंडल के 91 स्थानों को चिन्हित किया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि चिन्हित स्थानों पर आठ अगस्त के सुबह से लेकर 10 अगस्त के शाम तक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। तैनाती का जायजा लेने की जवाबदेही एडीएम रविद्र नाथ प्रसाद सिंह तथा मुख्यालय डीएसपी अमरकांत चौबे को सौंपी गई है। इस दौरान एंबुलेंस, अग्निशामक दस्ता तथा अस्पताल को पूरी तरह से सक्रिय रहने का निर्देश जारी किया गया है। मोहर्रम के दौरान कोटपा के तहत जहां सार्वजनिक स्थानों पर ध्रूमपान करने पर रोक लगा दिया गया है। वहीं उत्पाद अधीक्षक को शराबियों व शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया है।
बाल-विवाह व दहेज प्रथा रोकने में विफल मुखिया की जा सकती है कुर्सी यह भी पढ़ें
बनाए गए तीन नियंत्रण कक्ष मोहर्रम में किसी प्रकार की अप्रिय घटना की जानकारी के लिए जिले में तीन नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। समाहरणालय स्थित आपदा प्रबंधन विभाग कार्यालय में बनाए गए नियंत्रण कक्ष में 12 दंडाधिकारियों, तीन पुलिस पदाधिकारियों व 15 जवानों की तैनाती की गई है। लोगों से अपील की गई है कि वे किसी भी घटना की सूचना नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या-06476-222220 तथा टाल फ्री नंबर 1077 पर दे सकते हैं। ताकि त्वरित कार्रवाई किया जा सके। इसकी तरह सदर अनुमंडल कार्यालय में भी नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। जिसका दूरभाष संख्या- 06476-222022 है। उसी तरह उदाकिशुनगंज अनुमंडल में बनाए गए नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या-06479-222003 पर किसी प्रकार की सूचना देने की अपील लोगों से की गई है। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे खुले रहेंगे।
दंडाधिकारियों व पुलिस पर नजर रखेंगे एसडीओ व डीएसपी आदेश में कहा गया है कि सदर तथा उदाकिशुनगंज अनुमंडल के विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर तैनात दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों व जवानों पर नजर रखने की जिम्मेदारी एसडीओ तथा डीएसपी को सौंपी गई है। सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि वे बीडीओ व सीओ के साथ समन्वय बनाकर अपने क्षेत्रों पर नजर रखें। पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे हर रोज शाम चार बजे जिले के वरीय पदाधिकारियों को खैरियत रिपोर्ट भेजें तथा किसी भी अप्रिय घटना से शीघ्र अवगत कराएं।
इंटरनेट मीडिया पर रहेगी प्रशासन की नजर निर्देश में कहा गया है कि मोहर्रम के दौरान किसी तरह की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे चौकीदारों के माध्यम से सूचना का संग्रहण करें व अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। इस दौरान इंटरनेट मीडिया पर भी नजर रखी जाएगी।

अन्य समाचार