हर घर तिरंगे अभियान से जुड़ा डाकघर

अमित झा, जागरण संवाददाता, खगड़िया: आजादी के अमृत महोत्सव पर सरकार की ओर से हर घर तिरंगा फहराने का आह्वान किया गया है। इसको लेकर हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। आम और खास सभी इस अभियान से जुड़ रहे हैं। आजादी के अमृत महोत्सव पर अधिक से अधिक लोग अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहरा सके, इसे लेकर हर विभाग को दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस अभियान में डाक विभाग भी शामिल है। सभी डाकघर को झंडे उपलब्ध कराए जा रहे हैं


हर घर झंडा के लिए पोस्ट आफिस में भी तिरंगा मिलेगा। वह भी सस्ते दर पर। अभियान को ले झंडे की आवश्यकता व मांग को देखते हुए विभागीय स्तर पर हर पोस्ट आफिस में भी झंडे की बिक्री की जा रही है। हर पोस्ट आफिस को बिक्री के लिए झंडे उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कई पोस्ट आफिस को झंडे उपलब्ध भी कराए जा चुके हैं। और बिक्री भी आरंभ की जा चुकी है। पोस्ट आफिस में मात्र 25 रुपये में ही लोगों को झंडे मिल रहे हैं। फिलहाल जिले में एक हजार झंडे विभाग ने विभिन्न पोस्ट आफिस को मुहैया कराए हैं। जबकि पांच हजार झंडे के आडर है। विभागीय कर्मी के अनुसार डाकघर के झंडे की मांग बढ़ रही है। जिसे लेकर और डिमांड किया गया है। पोस्ट आफिस स्तर पर लोग झंडे के लिए पूर्व बुकिग कराने लगे हैं। खगड़िया के एक पार्टी के नेता ने पांच हजार झंडे के आर्डर दिए हैं।

बेगूसराय डाक प्रमंडल में फिलहाल 13 हजार झंडे उपलब्ध कराए गए हैं। नौ हजार की और मांग की गई है। यह आंकड़ा और बढ़ेगा। हर घर तिरंगे अभियान की सफलता को लेकर डाक विभाग कृत संकल्पित है।
दिनेश्वर साह, डाक अधीक्षक, डाक प्रमंडल, बेगूसराय

अन्य समाचार