विद्यालयों में 20 हजार पौधरोपण का लक्ष्य

समस्तीपुर। बिहार पृथ्वी दिवस 10 अगस्त को मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले में 12 लाख पौधरोपण होगा। पर्यावरण संरक्षण के लिए स्कूलों में कार्यक्रम होंगे। इसकी तैयारी चल रही है। जिले के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक तक में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राएं पर्यावरण बचाने का संकल्प लेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि जिले के विद्यालयों में इस बार 20 हजार पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें 101 विद्यालयों में 50-50 पौधा लगाया जाना है। इसके अलावा अन्य विद्यालयों में जमीन की उपलब्धता के अनुसार वन विभाग की नर्सरी से पौधा लेकर पौधारोपण किया जाना है। विद्यालयों में छात्रों को संकल्प दिलाया जाएगा कि साल में कम से कम एक पौधा लगाएंगे और उसकी देखभाल करेंगे। यह संकल्प पृथ्वी दिवस पर जिले के सभी स्कूली बच्चे अपने-अपने स्कूल में सामूहिक रूप से लेंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने विद्यालयों में पृथ्वी दिवस पर विद्यार्थियों को प्रकृति को बचाने एवं इसे समृद्ध करने को लेकर 11 सूत्री संकल्प दिलाने का निर्देश दिया है। पौधे की सिचाई व पानी से पटवन के लिए नामित होंगे बच्चे : विद्यालयों में लगाए जाने वाले प्रत्येक पौधे की देखरेख की जाएगी। प्रत्येक पौधा की देखरेख के साथ ही पानी पटवन व सिचाई हेतु पांच से 10 बच्चे को नामित किया जाएगा। नामित बच्चे सालों भर पानी से पटवन व सिचाई करते रहेंगे। पौधे के साथ उस बच्चे का नाम की एक बोर्ड की तख्ती बनाकर पौधा के पास लगाया जाएगा। जिससे उस विद्यालय में किसी भी पदाधिकारी द्वारा भ्रमण किए जाने पर दूर से ही पता चल जाएगा कि किस पौधे को किस विद्यार्थी द्वारा सिचित किया जा रहा है।


पृथ्वी दिवस पर ये 11 संकल्प लेंगे स्कूली छात्र : प्रत्येक वर्ष कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल करेंगे, अपने आसपास के तालाब-पोखर, नदी आदि जलस्त्रोतों को प्रदूषित नहीं करेंगे, जरूरत से अधिक जल का उपयोग नहीं करेंगे, घर-विद्यालय, आस-पड़ोस में वर्षा जल के संचय के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे, बिजली का उपयोग जरूरत भर ही करेंगे, अपने घर, विद्यालय, आस-पड़ोस को स्वच्छ रखेंगे, प्लास्टिक-पालीथिन नहीं कपड़े के थैले का उपयोग करेंगे, जीव-जंतुओं, पशु-पक्षियों के प्रति प्रेम का भाव रखेंगे, नजदीक के कार्य साइकिल अथवा पैदल करेंगे, कागज का अनावश्यक उपयोग नहीं करेंगे और 11वां संकल्प यह होगा कि खुले में शौच नहीं कर शौचालय का उपयोग करेंगे।
10 अगस्त को मनाया जाएगा पृथ्वी दिवस : वर्ष 2012 से ही क्रांति दिवस पर 9 अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस मनाया जाता रहा है। चूंकि इस बार 9 अगस्त को मुहर्रम है, इसलिए शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व निजी विद्यालयों को एक दिन बाद 10 अगस्त को पृथ्वी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है। उक्त आदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने जारी किया है। इसमें बताया कि उच्च विद्यालयों के लिए इस वर्ष 2022 के लिए घोषित अवकाश तालिका में 8 अगस्त को अंतिम श्रावणी का अवकाश घोषित था। कोरोना संक्रमण की वजह से 2020 और 2021 में यह कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा सका था।

अन्य समाचार