जल जीवन हरियाली की रैंकिग में सुधार के सथ कार्य स्स्कृति में लाएं बदलाव: आयुक्त



जागरण संवाददाता, पूर्णिया: जल जीवन हरियाली अभियान में जिले के रैंकिग पिछड़ गई है, इसमें सुधार आवश्यक है। एक माह के अंदर अग्रिम राशि की वसूली सुनिश्चित कराएं अन्यथा संबंधित कर्मियों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त गोरखनाथ ने बुधवार को उप विकास आयुक्त को दिया
है। प्रमंडलीय आयुक्त गोरखनाथ बुधवार को डीडीसी कार्यालय का निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। इस दौरान विकास भवन के समक्ष गार्ड आफ आनर प्रदान किया गया। जबकि जिलाधिकारी सुहर्ष भगत, नगर आयुक्त, वरीय उप समाहर्ता सहित अन्य वरीय अधिकारियों ने स्वागत किया। मौके पर आयुक्त ने विकास भवन परिसर में पौधरोपन भी किया।
अब नए ड्रेस कोड में दिखेंगी कस्तूरबा स्कूल की छात्राएं यह भी पढ़ें
उप विकास आयुक्त कार्यालय पहुंचे आयुक्त ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन व निष्पादन की जानकारी ली। उन्होंने संचिका व महत्वपूर्ण दस्तावेजों का बारीकी से मुआयना किया तथा कार्यालय में एक बेहतर कार्यसंस्कृत निर्माण का निर्देश दिया। उन्होंने जिलों में संचालित विकास योजनाओं के स्थलीय निरीक्षण की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कइ्र योजआओं की अग्रिम राशि काफी लंबे समय से लंबित है। जिसकी वसूली नहीं की जा रही है। आयुक्त ने इस पर नाराजगी व्यक्त की तथा हर हाल में एक माह के अंदर उसकी वसूली सुनिश्चित करने को कहा अन्यथा संबंधित कर्मियों पर कार्रवाई का निर्देश दिया। आयुक्त ने सरकारी पंजी के रखरखाव और उसके निस्तारण की भी समीक्षा की। पाया कि कर्मियों का सही तरीके से संधारित नहीं किया जा रहा है। उन्होंने डीडीसी, डीआरडीए डायरेक्टर एवं डीपीओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक महीने प्रखंड में संचालित बड़ी योजनाओं की जांच करें और त्रुटि पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस दौरान आयुक्त ने कहा कि पूर्णिया 31 मार्च तक राज्यवार रैंकिग में प्रथम स्थान पर था लेकिन आज वह पिछड़ कर चतुार्थ स्थान पर आ गया है। उन्होंने रैंकिग में सुधार का निर्देश डीडीसी को दिया। आयुक्त ने कर्मपुस्त पंजी, रक्षी संचिका, अग्रिम पंजी, भंडार पंजी अैर रोकड़ पंजी का सही तरीके से संधारित करने का निर्देश दिया।

अन्य समाचार