एक लाख 11 हजार कार्डधारी आधार सीडिंग कराने नहीं आए सामने

एक लाख 11 हजार कार्डधारी आधार सीडिंग कराने नहीं आए सामने

अरवल : बिहार सरकार के निर्देश पर अनाज वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए कार्डधारकों के राशन कार्ड को उनके आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। ताकि अनाज वितरण में घपला न हो और फर्जी तरीके से अनाज लेने वालों की पहचान हो। जिले में व्यापक पैमाने पर ऐसा मामला सामने आया है। अब तक एक लाख 11 हजार 982 राशन कार्डधारी सदस्य आधार सिडिंग कराने सामने नहीं आए हैं। अब जिला प्रशासन ऐसे कार्डधारकों का राशन कार्ड निरस्त करने की तैयारी में है। नए नियमावली में राशन का वितरण प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से किया जा रहा है। कार्डधारक या उसके घर के किसी भी सदस्य का फ्रिंगर प्रिंट लगाने के बाद उचित दर पर विक्रेता की ओर से हर माह अनाज का वितरण किया जाता है।

अनुमंडल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले के सभी पांच प्रखंडों में राशन कार्ड धारियों के अनाज वितरण में पारदर्शिता बरतने के उद्देश्य जिला आपूर्ति शाखा ने आधार सीडिंग किए जाने का निर्णय लिया था। इसके तहत अरवल प्रखंड में 17026, करपी में 33978, कुर्था में 20028, सोनभद्र वंशी सूर्यपुर में 14583 व कलेर में 26368 राशन कार्ड धारियों के सदस्यों का अब तक आधार सीडिंग नहीं हो पाया है।
वहीं आधार सीडिंग के दौरान कार्ड धारकों व उसके घर के सदस्यों के राशन कार्ड में दर्ज नाम व आधार में मिस मैच होने पर 525 कार्डधारक का नाम काटने का निर्णय भी अनुमंडल कार्यालय से लिया गया है। आधार सीडिंग नहीं कराने वाले वैसे सदस्यों को अनुमंडल कार्यालय के द्वारा अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस भी दिया गया। इसके बावजूद इतनी व्यापक संख्या में राशन कार्ड धारियों के सदस्यों का आधार सीडिंग नहीं हो पा रहा है। जबकि आधार सीडिंग का कार्य उपभोक्ता संबंधित किसी भी जन वितरण प्रणाली के दुकानदार के यहां जाकर आसानी से करा सकते हैं।
राशन कार्ड से आधार लिंक न कराने पर नहीं मिलेगा राशन
राशन कार्ड में बिना आधार जुड़े कार्डधारकों को राशन कार्ड नहीं मिल सकेगा। सभी कार्डधारकों को अपना व अपने परिवार के उन सभी सदस्यों, जिनका राशन कार्ड में नाम दर्ज है उनका आधार लिंक कराना होगा। वो इसलिए कि अब मशीन पर बिना फ्रिंगर प्रिंट दिए कार्डधारकों को मैनुअल तरीके से राशन वितरण किए जाने की व्यवस्था खत्म कर दी गई है। मैनुअल तरीके से अनाज वितरण में घपले का मामला बढ़ने पर शासन ने इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।
--------------------
बिना आधार पीओएस मशीन से अनाज का वितरण संभव नहीं
एसडीएम दुर्गेश कुमार ने कहा कि जिन कार्डधारकों व उनके परिवार के लोगों का आधार सीडिंग नहीं होगा उन्हें अनाज नहीं मिल सकेगा। कार्डधारकों व उसके परिवार के लोगों का जो नाम आधार में है वही नाम कार्ड में होना जरूरी है। नाम की स्पेलिंग में जरा सा भी फर्क होगा तो राशन कार्ड की सीडिंग में शासन की ओर से निर्धारित किया गया साफ्टवेयर उस कार्ड को फर्जी मानकर खारिज कर देगा। ऐसे में जिन कार्डधारकों के नाम कट गये हैं उन्हें दोबारा अपने व परिवार के लोगों का आधार देकर उसे ठीक से फीड कराना होगा। बिना आधार से लिंक हुए पीओएस मशीन से अनाज का वितरण संभव नहीं है।

अन्य समाचार