बिस्कोमान से यूरिया समाप्त, किसानों की बढ़ी परेशानी

बगहा। बगहा दो प्रखंड परिसर स्थित बिस्कोमान गोदाम में शनिवार की दोपहर यूरिया की खेप समाप्त हो गई। गोदाम पर पहुंचने वाले लगभग हर किसानों को एक से दो बोरी यूरिया शांतिपूर्ण तरीके से बिना किसी परेशानी के मिल गई। बीएओ राजकुमार के वितरण व्यवस्था से किसानों में हर्ष है। वहीं शनिवार की दोपहर में यूरिया का स्टॉक समाप्त हो जाने के बाद पचासों किसानों को निराश लौटना पड़ा। करीब 23 सौ बोरा यूरिया क्षेत्र में है शेष

कार्यालय सूत्रों के अनुसार क्षेत्र के विभिन्न पैक्सों व दुकानों में अभी यूरिया की मात्रा शेष है जिसके माध्यम से किसान खाद लेना चाहे तो उनको उचित मूल्य पर उपलब्ध है।

बीएओ ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए योगदान के समय ही छह हजार मिट्रिक टन यूरिया की मांग विभाग से की गई थी। शेष के लिए पुन: पत्राचार किया जाएगा। हालांकि बिस्कोमान से खाद समाप्त होने को लेकर किसानों में मायूसी देखी गई जिसको लेकर किसान नेता छोटे श्रीवास्तव के नेतृत्व में किसानों की समस्या के संबंध में चर्चा हुई।
बीएओ ने बताया कि अभी क्षेत्र के आधा दर्जन केंद्रों पर यूरिया है। बेतिया में रैक लगने की संभावना है अगर सब ठीकठाक रहा तो आगामी 16 अगस्त तक पुन: वितरण प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।
बगहा दो के विभिन्न केंद्रों पर उपलब्ध यूरिया स्टॉक एक नजर में :
1. कृषि सेवा केंद्र लक्ष्मीपुर वाल्मीकिनगर : 800 बोरी
2. पैक्स केंद्र लक्ष्मीपुर ढोलबजवा : 500 बोरी
3. भरतीय बीज भंडार हरनाटांड : 500 बोरी
4. पैक्स केंद्र बैराटी बरियरवा : 075 बोरी
5. रंजना खाद भंडार टड़वलिया : 150बोरी
6. तिरूपति सुगर्स लिमीटेड (चीनी मील) : 307 बोरी

अन्य समाचार