तकनीकी गड़बड़ी के कारण पंजीयन से वंचित हुए मजदूर

संस, सहरसा : बिहार शताब्दी असंगठित कार्यक्षेत्र कामगार एवं शिल्पकार सामाजिक सुरक्षा योजना 2011 के तहत प्रदत्त सुविधा प्राप्त करने के लिए जिले के बड़ी संख्या श्रमिक भटक रहे हैं। छह महीने से बीओसीडब्लू साइट की खराबी के नाम पर मजदूरों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है। जिन मजदूरों के पंजीयन की अवधि समाप्त हो गई है, उनका नवीकरण भी नहीं हो पा रहा है। सरकार ने मजदूरों की सुविधा के नाम पर आनलाइन पंजीयन की सुविधा तो प्रदान किया, परंतु तकनीकी खराबी के नाम पर मजदूर परेशान हो रहे हैं।

------
मृत मजदूरों के स्वजन को अनुग्रह अनुदान का भी नहीं मिल रहा लाभ

----
मजदूरों की मौत और अपंगता की स्थिति में सरकार द्वारा घोषित सुविधाएं जिले के श्रमिकों को नहीं मिल पा रहा है। बिहार शताब्दी असंगठित कार्यक्षेत्र कामगार एवं शिल्पकार सामाजिक सुरक्षा योजना 2011 के तहत दुर्घटना या स्वभाविक मौत के बाद पर उनके आश्रित को जहां एक लाख और अपंगता पर 30 हजार रुपये अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। इसके लिए लगभग दो सौ आश्रितों का आवेदन स्वीकृति की प्रत्याशा में पड़ा है। जिला स्तर से स्वीकृत 48 आवेदन आवंटन के लिए सरकार स्तर पर धूल फांक रहा है। ऐसे में मृत मजदूरों के परिजन योजना का लाभ पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं।
-----------------------
कोट
बीओसीडब्लू साइट की खराबी राज्यस्तर से ही चल रहा है। बीच- बीच में यह साइट काम कर रहा है। इसमें मजदूरों को स्वयं आनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की गई है। मृत मजदूरों के अनुग्रह अनुदान संबंधी संचिका राज्यस्तर पर लंबित है। आवंटन प्राप्त होते ही भुगतान प्रारंभ हो जाएगा।
उज्जवल पटेल, श्रम अधीक्षक, सहरसा।


 


 


 


 


 


 


 


 

अन्य समाचार