चापाकल की खराबी से भद्रशीला स्कूल में एमडीएम बंद, पीएचईडी के जेई के वेतन पर रोक

चापाकल की खराबी से भद्रशीला स्कूल में एमडीएम बंद, पीएचईडी के जेई के वेतन पर रोक

संवाद सूत्र, शिवसागर: रोहतास। डीएम धर्मेंद्र कुमार के नेतृत्व में शिवसागर प्रखंड की सभी पंचायतों में गुरुवार को संचालित सभी योजनाओं की जांच की गई। इस दौरान लापरवाह अधिकारियों व कर्मियों के वेतन पर रोक व स्पष्टीकरण की कार्रवाई की गई। प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय भद्रशीला में चापाकल की खराबी से एमडीएम को बंद तथा तेलीपोखर स्कूल के चापाकल का पानी पीने योग्य नहीं होने को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को तत्काल खराबी को दुरूस्त करा चालू कराने का सख्त निर्देश दिया। स्कूलों में पेयजल आपूर्ति बदहाल को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने पीएचईडी के कनीय अभियंता मनोरंजन कुमार का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश विभाग के अधिकारी को दिया। निरीक्षण से पूर्व डीएम ने जांच में

शामिल सभी पदाधिकारियों की बैठक कर उन्हें जांच बिंदुओं से अवगत कराते हुए शाम पांच बजे तक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया।
डीएम ने बताया कि प्रखंड शिवसागर के सभी 15 पंचायतों में विभिन्न जांच दलों द्वारा पेयजल निश्चय योजना, जन वितरण प्रणाली दुकान, विद्यालय,एवं स्वास्थ्य उप केंद्र की दो योजनाओं की जांच की गई। उनके द्वारा सोनहर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय भद्रशीला का निरीक्षण किया गया। विद्यालय में पेयजल आपूर्ति अवरुद्ध होने के कारण मध्याह्न भोजन बंद पाया गया। वहीं इसी पंचायत के प्राथमिक विद्यालय तेलीपोखर में चापाकल का पानी पीने योग्य नहीं पाया गया। इस संबंध में लोक स्वास्थ्य प्रमंडल को निर्देश दिया गया कि चापाकल की मरम्मति कराते हुए अविलंब संचालित करना सुनिश्चित करें। साथ ही वार्ड 16 में क्रियान्वित पेयजल योजना से विद्यालय में जल आपूर्ति प्रारंभ करने को कहा। वार्ड संख्या एक में पीएचइडी द्वारा संचालित मिनी जलापूर्ति योजना का क्रियान्वयन सही प्रकार से कराने का निर्देश दिया गया। पेयजल आपूर्ति की लचर व्यवस्था में पीएचईडी के कनीय अभियंता मनोरंजन कुमार की लापरवाही पाई गई, जिसे गंभीरता से लेते हुए उनसे कारण पृच्छा करते हुए उनके वेतन निकासी पर रोक लगाई गई।
उन्होंने कहा कि कहा कि तेलीपोखर सामुदायिक भवन के समीप स्थित भूमि का समतलीकरण करा खेल मैदान बनाने की दिशा में अग्रतर कार्रवाई करने का निर्देश डीपीओ मनरेगा को दिया गया। पंचायत कोनकी में कुंती देवी के जन वितरण प्रणाली दुकान की जांच के क्रम में स्टाक एवं पास मशीन में 109 खाद्यान्न बैग कम पाया गया। इस संबंध में डीएसओ को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी की माने तो डीटीओ रामबाबू को नाद, डीसीएलआर सासाराम रामचंद्र दास ने पडुरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार ने पताढी, वरीय उपसमाहर्ता रश्मि सिंह ने करूप, अनु कुमारी ने कोनार, जिला दिव्यांगजन के सहायक निदेशक अगम श्रीवास्तव ने आलमपुर, डीपीओ सर्व शिक्षा राघवेंद्र प्रताप सिंह को सोनहर, आइसीडीएस डीपीओ रश्मि रंजन को उन्होने एसएफसी डीएम उदय नारायण प्रसाद को डुमरी, सासाराम नगर निगम उप नगर आयुक्त मैमुन निशा ने सिलारी, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक राजीव रंजन को रायपुर चोर, अनुमंडलीय कृषि पदाधिकारी संभावना कुमारी ने शिवसागर, डीपीओ मनरेगा संजय कुमार ने कोनकी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी उपेंद्र कुमार ने मोहम्मदपुर तथा डीपीओ एमडीएम रविंद्र कुमार ने सिकरौर पंचायत में योजनाओं का निरीक्षण किया। उनके साथ मनरेगा व अन्य विभाग से जुड़े एक-एक तकनीकी पदाधिकारी को भी प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

अन्य समाचार