कालेजों के नवसंबंधन और दीर्घीकरण के लिए आवेदन 20 सितंबर तक

कालेजों के नवसंबंधन और दीर्घीकरण के लिए आवेदन 20 सितंबर तक

जागरण संवाददाता, आरा : आने वाले सत्र 2023-26 में संबद्ध सभी डिग्री कालेज नव संबद्धन, स्थाई व दीर्घीकरण के लिए 20 सितंबर तक आवेदन करेंगे। इसके बाद उस कालेज की मांग पर विश्वविद्यालय पर विचार करेगा। आवेदन कालेज आफलाइन करेंगे। बाद में दिसंबर माह में यही कालेज आनलाइन आवेदन करेंगे। जो कालेज सितंबर में आवेदन नहीं करेंगे, उन्हें दिसंबर में आवेदन करने का अधिकार नहीं होगा।
चालू सत्र 2022-25 में 51 कालेजनों ने आवेदन किया था। इसमें अंतिम रूप से 47 कालेजों का प्रस्ताव राजभवन व शिक्षा विभाग को भेजा गया। इसमें कई कालेजों ने विषयों के संबद्धन के लिए आवेदन किया था। इसको लेकर राजभवन ने तिथि का निर्धारण किया है। सूबे के सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों को अधिसूचना जारी कर दी गई है। तय समय सीमा के भीतर ही सभी डिग्री के लिए कालेजों को आवेदन करना होगा। आवेदन नहीं करने वाले कालेजों के संबद्धन की मांग पर विचार नहीं होगा। राजभवन की ओर से 20 सितंबर की अंतिम तिथि सुनिश्चित की गई है।

15 जनवरी को भेजेगा शिक्षा विभाग को प्रस्ताव
राजभवन सचिवालय के अनुसार संबंधन के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर 30 अक्टूबर तक सिंडिकेट कराना होगा। इसकी बैठक में कालेजों के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए सीनेट से अनुमोदन कराकर 15 जनवरी तक राज्य सरकार शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजना होता है। वर्ष 2019 में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय की ओर से तय समय सीमा के भीतर संबद्ध डिग्री कालेजों का आवेदन नहीं दिये जाने से 36 कालेजों की मान्यता पर तलवार लटक गई थी। इसके बाद विभाग को दोबारा संबंधन के लिए अर्जी दी गई थी। इसके बाद एक कालेज को दोबारा संबंधन दिया गया था।
मानक पूरा करने पर मिलेगी कालेजों को संबद्धता
नव संबंधन, दीर्घीकरण व स्थायी संबंधन के लिए प्राप्त आवेदन के बाद विश्वविद्यालय द्वारा अलग-अलग जांच कमेटी बनाकर कालेजों के मानकों की जांच-पड़ताल की जाएगी। जांच कमेटी की ओर से विश्वविद्यालय को रिपोर्ट सौंपने के बाद आगे की प्रक्रिया निबटाई जाएगी। इसके बाद नव संबंधन व दीर्घीकरण समिति की बैठक आयोजित होती है। इसमें रिपोर्ट के आधार पर समिति अनुमोदन करती है। जिसके बाद नव संद्धन समिति के निर्णयों को सिंडिकेट में रखा जाता है। यहां से अनुमोदन मिलने के बाद सीनेट से पास कराकर सरकार के पास प्रस्ताव को भेजा जाता है।

अन्य समाचार