छर्रापट्टी मुंगेर घाट से मटेश्वर धाम की यात्रा में निकली 162 फीट लंबी कांवर यात्रा

छर्रापट्टी मुंगेर घाट से मटेश्वर धाम की यात्रा में निकली 162 फीट लंबी कांवर यात्रा

संवाद सूत्र, साहेबपुर कमाल (बेगूसराय) : पूर्व की तरह इस वर्ष भी सहरसा जिले के कांठो बलवाघाट के डाक एवं कांवरिया संघ द्वारा शुक्रवार को छर्रापट्टी मुंगेर गंगा घाट से पवित्र गंगा जल लेकर हजारों कांवरिए 162 फीट लंबी कांवर लेकर हर हर महादेव, बोल बम की जय घोष करते हुए सिमरी बख्तियारपुर स्थित बाबा मटेश्वर धाम जलाभिषेक के लिए रवाना हुए। इस अवसर पर संपूर्ण प्रखंड शिवमय बना रहा। स्थानीय श्रद्धालु भी विशाल कांवर को अपना कंधा देने को उतावले दिखे।

डाक एवं कांवरिया संघ के सदस्यों ने बताया कि 162 फीट लंबी कांवर की तीसरी यात्रा है। इस तरह की लंबी कांवर यात्रा की शुरुआत संघ द्वारा 2020 में की गई थी, जो अब तक जारी है। कांवर को बनाने में दर्जनों कारीगरों ने सहयोग किया। इस कांवर की खूबी है कि यह 162 फीट लंबी एक ही कांवर है। इसमें देश के सभी प्रतिष्ठित शिवालयों के मंदिर का रूप बनाया गया है। कांवर में शिव के सभी रूप को भव्यता से उकेरा गया है, जो दर्शकों एवं श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र है। कांवर की भी साज सज्जा की गई है। कांवर को उठाकर चलने में सैकड़ों कांवरियों का सहयोग लिया जाता है। कांवर में ही सभी कांवरियों द्वारा पवित्र गंगा जलपात्र लटकाए गए हैं। इसे जगह जगह रखने के लिए कांवर में ही कई स्टैंड लगे हुए हैं।
कांवर संघ के सदस्यों ने बताया कि 18 अगस्त को ही कांठो बलवाघाट चौक सहरसा से संघ के कांवरिया उत्तरायनी गंगा स्थित छर्रापट्टी मुंगेर घाट के लिए प्रस्थान किया। 19 अगस्त को गंगा घाट पहुंचे एवं कांवर की पूजा अर्चना के बाद विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारण के बाद पवित्र गंगा जल पात्र में रख कांवर से लटकाया गया। इसके बाद हर हर महादेव, ओम नमः शिवाय, बोल बम के उद्घोष के साथ नाचते गाते बाबा मटेश्वर धाम की पदयात्रा प्रारंभ की। पहला पड़ाव खगड़िया जबकि रात्रि विश्राम मानसी में रखा गया है। दूसरे दिन शनिवार को मां कात्यायनी स्थान में अल्प विश्राम के बाद रात्रि विश्राम सिमरी बख्तियारपुर में होगा। तीसरे दिन रविवार को कांवर मंडली कांवर के साथ बाबा मटेश्वर धाम पहुंच विधिवत जलाभिषेक करेंगे। सभी विश्राम स्थलों पर रात्रि जागरण के साथ कीर्तन भजन एवं कांवर की आरती एवं पूजा की जाती है।

अन्य समाचार