सर! सौ मीटर में सड़क बना दीजिए, सहरसा आने जाने में नहीं होगी परेशानी

जागरण संवाददाता, खगड़िया : साप्ताहिक निरीक्षण के क्रम में डीएम आलोक रंजन घोष फरकिया के सुदूर आनंदपुर मारन और शहरबन्नी पंचायत पहुंचे। यहां उन्होंने सरकारी योजनाओं की गहन जांच की। हर बिदु को जांचा-परखा। ग्रामीणों से बातचीत कर फीडबैक प्राप्त किया। मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सुगरकोल पुल का भी निरीक्षण किया। यह पुल फरकिया की लाइफ लाइन है। ग्रामीण कार्य विभाग की ओर से यह पुल बनाया गया है। हाल ही में इस पुल का उद्घाटन हुआ है। इस पर वाहनों की आवाजाही प्रारंभ है। निरीक्षण के दौरान पुल का एप्रोच रोड मजबूत प्रतीत नहीं हुआ। डीएम ने इसको ठीक कराने का निर्देश ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंताओं को दिया। निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई कि पुल के ऊपर से 11,000 वोल्ट का हाइटेंशन तार गुजर रहा है। ग्रामीणों ने भी इसकी शिकायत की। हाइटेंशन तार की वजह से बड़े वाहनों को गुजरने में भय बना रहता है। डीएम ने इसको संज्ञान में लिया है। इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। इस मौके पर डीडीसी संतोष कुमार, अलौली बीडीओ मनीष कुमार आदि मौजूद थे।


======
सीमावर्ती सरबजीता पहुंचे, योजनाओं का किया अवलोकन
डीएम आनंदपुर मारन पंचायत के सरबजीता गांव पहुंचे। यह गांव सहरसा-खगड़िया की सीमान पर है। यहां डीएम ने वार्ड नंबर 19 में नल जल योजना की जांच की। ग्रामीणों ने पानी की आपूर्ति के संबंध में शिकायत की। इसको लेकर डीएम ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण संगठन के कार्यपालक अभियंता को आवश्यक निर्देश दिए। सरबजीता में 26 लोगों को इस वर्ष बासगीत पर्चा निर्गत किया गया है। इन लोगों को ग्रामीण आवास योजना का लाभ देने के लिए डीएम ने बीडीओ को निर्देश दिया। इस मौके पर ग्रामीणों ने कहा कि सीमा पर सौ मीटर में सड़क नहीं बनने की वजह से सहरसा आने जाने में परेशानी होती है। कुछ लोगों ने पुल बनाने की मांग भी रखी। जबकि कुछेक लोगों ने इसका विरोध किया। कहा कि पुल बनाने से उनके घर कट जाएंगे।
========
प्राथमिक विद्यालय झीमा में बच्चों को रोज खिलाई जाती है खिचड़ी
इसके बाद डीएम झीमा पहुंचे। यहां ग्रामीणों ने कहा कि, प्राथमिक विद्यालय में छात्रों को मीनू के हिसाब से मध्याह्न भोजन नहीं दिया जाता है। यहां रोज खिचड़ी ही परोसी जाती है। डीएम के वहां पहुंचने के समय विद्यालय बंद हो चुका था। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्राप्त शिकायत के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
==========
बिजली नहीं रहने से नल जल के नियमित संचालन में होती है परेशानी जासं, खगड़िया: झीमा के बाद बांध के रास्ते डीएम शहरबन्नी पंचायत पहुंचे। वहां स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए चिन्हित भूमि का निरीक्षण किया। इस मौके पर कुछेक ग्रामीणों ने बताया कि इस जमीन के लिए बासगीत पर्चा कटा हुआ है। डीएम ने अलौली सीओ से बात कर समाधान निकालने का निर्देश दिया। बासगीत पर्चा वितरण के लिए भी जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। डीएम ने ग्रामीणों से पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थल के संबंध में भी जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा सुझाए गए स्थल पर पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने को ले जिला पंचायती राज पदाधिकारी को फोन पर निर्देश दिया। डीएम ने शहरबन्नी पंचायत के वार्ड नंबर नौ में नल जल योजना की जांच की। उन्होंने पंप संचालक द्वारा संधारित लाग बुक शिकायत पुस्तिका एवं अन्य पंजियों का निरीक्षण भी किया। लोगों से बातचीत के दौरान डीएम को बिजली नहीं रहने की वजह से योजना के नियमित संचालन में कठिनाई के बारे में ज्ञात हुआ, जिसे उन्होंने संज्ञान में लिया। डीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत निर्मित एवं निर्माणाधीन आवासों का भी निरीक्षण किया एवं लाभुकों से फीडबैक प्राप्त किया। कुछ ग्रामीणों ने पक्की नली गली के टूटने के संबंध में भी शिकायत प्रस्तुत की। डीएम फुलतोड़ा घाट भी गए। जहां लोगों ने नदी के ऊपर पुल बनाने की मांग रखी। स्थलीय जांच के दौरान जनता एवं लाभुकों से प्राप्त फीडबैक के आलोक में निरीक्षण प्रतिवेदन निर्धारित पोर्टल पर अपलोड किया गया।

अन्य समाचार