नंद के घर आनंद भयो... जय कन्हैया लाल की

नंद के घर आनंद भयो... जय कन्हैया लाल की

मधुबनी । जय कन्हैया लाल की मदन गोपाल की के जयकारे के बीच श्रीकृष्ण जन्मोत्सव अनुष्ठान शुक्रवार की मध्य रात्रि मनाई गई। बाल गोपाल को 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया गया। बाल गोपाल की पूजा-अर्चना कर आरती की गई। जन्मोत्सव बाद व्रतियों ने प्रसाद ग्रहण किया। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के श्रीकृष्ण राधा मंदिरों तथा अनेकों भव्य पूजा पंडालों में हर्षोल्लास के बीच बाल गोपाल का जन्मोत्सव मनाई गई। भागवान श्रीकृष्ण के दर्शन को मध्य रात्रि से ही श्रद्घालुओं का तांता लगने लगा। जबकि आज मंदिरों व पूजा स्थलों पर सुबह से ही श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ेगी।
बीरपुर गांव में गणेशोत्सव की तैयारी शुरू यह भी पढ़ें
श्रीसत्य साईं सेवा संगठन द्वारा निकाली गई नगर संकीर्तन
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सुबह में श्री सत्य साईं सेवा संगठन के तत्वावधान में शहर के गिलेशन बाजार दुर्गा मंदिर से नगर संकीर्तन निकाली गई। वहीं शाम में रात्रि जागरण आयोजन कर भजन-कीर्तन कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। रात्रि जागरण में संगठन के जिलाध्यक्ष प्रशांत कुमार, ओमप्रकाश सिंह, केशव कुमार, सुबोध मंडल सहित अन्य लोगों ने हिस्सा लिया। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शहर के कई स्थानों पर भव्य पूजा पंडालों में भगवान श्रीकृष्ण, राधा, देवकी, बासुदेव सहित अन्य देवी-देवताओं की आकर्षक प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना शुरू की गई। सुभाष चौक स्थित सावन क्लब द्वारा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन किया गया है। भव्य झांकी बनाई गई है। वहीं गिलेशन बाजार में श्रीकृष्ण पूजनोत्सव का आयोजन किया गया है। भौआड़ा स्थित मिश्रटोला में पूजा का आयोजन हो रहा है। दोमंठा में श्रीकृष्ण पूजा समिति द्वारा जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया गया है। जिसमें पशु प्रतियोगिता व बाल कृष्ण-राधा झांकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। शहर के भौआड़ा मिश्रटोला में श्रीकृष्ण पूजनोत्सव का आयोजन किया गया। वहीं रहिका, सतलखा, कमलपुर, चंद्रसैनपुर सहित अन्य स्थानों में श्री कृष्ण जन्मोत्सव समारोह का आयोजन किया गया।
कृष्ण पूजा समिति द्वारा बनाया गया आकर्षक पंडाल
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शहर के राउतपट्टी के राम जानकी राधा कृष्ण मंदिर पर बाल गोपाल का जन्मोत्सव काफी धूमधाम से मनाया गया। बाल गोपाल की झांकी प्रस्तुत की गई। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष राजेन कुमार राउत, श्याम नारायण राउत, मनोज कुमार मुन्ना, रामबाबू राउत, विष्णु राउत के देखरेख में मंदिर की भव्य सजावट की गई है। देर शाम से ही मंदिर पर श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। पूरी रात मंदिर में श्रद्धालुओं का आना लगा रहा। वहीं रेलवे गुमटी स्थित श्री श्री 108 कृष्ण पूजा समिति के द्वारा भव्य पंडाल का निर्माण कराया गया है। यहां श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के आयोजन में तृप्ति नारायण झा, प्रवीण झा, रतन झा, सुशील कुमार झा, मोहन झा, सुनील झा, अंकित झा सहित अन्य जुटे है।
----------------------------------------
देत्यों के विनाश के लिए माता देवकी के उदर से अनुग्रहपूर्वक हुए प्रगट बाल गोपाल
फोटो 19 एमडीबी 45
धार्मिक अनुष्ठान के जानकार ज्योतिषाचार्य मोहित नारायण मिश्र ने बताया कि भारत देव भूमि रही है। भगवान श्रीकृष्ण वसुदेव-देवकी पुत्र के रूप में जन्म लेकर कंस के अनाचार से लोगों को मुक्त कराया था। भाद्रपद कृष्ण अष्टमी की मध्य रात्रि में मथुरा नगरी के कारागार में माता देवकी के गर्भ से श्रीकृष्ण ने अवतार लिया। जन्म के साथ भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी माधुर्य लीला प्रारंभ कर चकित कर दिया। जिससे लीला पुरूषोत्तम कहलाए। पुराणों में वर्णित है कि भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को पूर्व काल में श्रीहरि ब्रह्मादि देवों की प्रार्थना पर देत्यों के विनाश के लिए रोहिणी नक्षत्रयुक्त शुभ तिथि में माता देवकी के उदर से अनुग्रहपूर्वक प्रगट हुए। अपनी अद्भुत माया को समेटे सामान्य बालक की तरह क्रीड़ा करने लगे। ऐसे शुभ दिन में श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव में लीन करना चाहिए।

अन्य समाचार