बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस का हिस्सा बनी 670 महिला सिपाही

बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस का हिस्सा बनी 670 महिला सिपाही

संवाद सहयोगी, डेहरी आनसोन (रोहतास) : बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-2 के परेड मैदान में शनिवार को आयोजित भव्य समारोह के दौरान पासिंग आउट परेड में 670 महिला सिपाही बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस का हिस्सा बनीं। मुख्य अतिथि के तौर पर शाहाबाद प्रक्षेत्र के डीआइजी छत्रनील सिंह ने परेड का निरीक्षण कर व सलामी लेकर उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने ने कहा कि यह अत्यंत गौरव का क्षण है कि जब उन्हें नव प्रशिक्षित पुलिस बल के पारण परेड में सम्मिलित होने का मौका मिल रहा है। उन्होंने समारोह में सम्मिलित सभी प्रशिक्षुओं के साथ उपस्थित उनके परिवार के सदस्यों, सभी प्रशिक्षक पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। परेड का नेतृत्व बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस 17 की प्रशिक्षु सिपाही मौसमी कुमारी और बिहार स्वाभिमान बटालियन की प्रशिक्षु सिपाही द्वितीय कमांडर ममता कुमारी ने किया।

प्रशिक्षु सिपाहियों में 436 बिहार स्वाभिमान बटालियन, 148 बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस 17, आठ व तीन की 234 सिपाही शामिल है। परेड मैदान में सुबह नौ बजे से पासिंग आउट परेड शुरू हो गया। इस दौरान पूरा मैदान रंग बिरंगे फूलों व गुब्बारों से सजा दिया गया था। डीआईजी छत्रनील सिंह, एसपी आशीष भारती, कमांडेंट स्वप्ना जी मेश्राम ने परेड की सलामी ली। डीआईजी ने सभी नवप्रशिक्षुओं के अनुशासन की सराहना करते हुए भविष्य में भी इसी तरह अनुशासित रहने की नसीहत दी। एसपी आशीष भारती ने भी महिला सिपाहियों का उत्साहवर्धन किया। पुलिस की शानदार खाकी वर्दी में सभी बेटियां जब सलामी देते हुए मंच के पास पहुंची तब उनमें से कई के घरवाले भी अपने जगह से खड़े हो तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया। बेटियों की इस उपलब्धियों पर उनकी आंखों में खुशी के आंसू आ गए।
कमांडेंट स्वप्ना जी मेश्राम ने कहा कि बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस दो वाहिनी में 216 दिनों तक चले प्रशिक्षण के बाद सभी महिला सिपाहियों ने ये मुकाम हासिल किया है। प्रशिक्षुओं को सूचना प्रौद्योगिकी व अद्यतन कानून की पढ़ाई के साथ बाह्य विषयों में वेपन प्रशिक्षण, फायरिंग, शारीरिक प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, एंटी राइट आदि का प्रशिक्षण दिया गया है।कहा कि अपराध नियंत्रण, विधि व्यवस्था संधारण, जन शिकायतों का निस्तारण पुलिस के प्रमुख कार्य है। उन्होंने विश्वास जताया कि सभी पूरी लगन और निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। मौके पर डीएसपी जयप्रकाश चौधरी, डीएसपी आशुतोष कुमार, डीएसपी रेशू कृष्णा, डीएसपी नजीब अनवर, सार्जेंट मेजर रमाकांत प्रसाद आदि मौजूद थे ।

अन्य समाचार