बच्चों को अक्षर दान कर शिक्षित समाज बनाने में जुटी हैं अनीता

संसू, सत्तरकटैया (सहरसा) : पटोरी पंचायत के वार्ड नंबर दस में 28 वर्षीया अनीता देवी शिक्षा दान कर शिक्षित समाज निर्माण में जुटी है। चार वर्षों से लगातार शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षित करने के साथ - साथ महिलाओं को साक्षर कर लघु रोजगार के लिए जागरूक कर रही है। इस अभियान से वे मुहल्ले वासियों के बीच दीदी के नाम से मशहूर बन गई हैं।

------------
ससुर के समाज सेवा से मिली प्रेरणा
---------------
पटोरी वार्ड नंबर दस खोड़ाडीह निवासी स्वर्गीय डा. जयदेव दत्त की पुत्रवधू व मनोज कुमार की पत्नी अनीता देवी बताती हैं कि अपने ससुर के समाजसेवा से मिली प्रेरणा एवं शिक्षित समाज निर्माण की उनके अधूरे सपना को साकार करने का प्रयास कर रही हूं। जिस दिन अपने वार्ड के सभी बच्चों को शिक्षित एवं हर महिलाओं को कुटीर उद्योग के जरिए आत्मनिर्भर बना दूंगी उस दिन अपने प्रयास को सफलता मान अपने अभियान को दूसरे वार्ड एवं पंचायत में शुरू करुंगी। हालांकि शुरुआती दौर में अनिता को इस कार्य में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बावजूद अपनी अभियान में निरंतर जुटी रही।

----------------
चार वर्षों से अभियान है जारी
-------------
चार वर्षों से लगातार जारी इस अभियान के दौरान अनिता ने शिक्षा से वंचित डेढ़ सौ से अधिक बच्चों को निशुल्क प्राथमिक शिक्षा देकर विद्यालय तक पहुंचाया। चार दर्जन महिलाओं को साक्षर कर लघु उद्योग के लिए प्रेरित किया। उनके इस प्रयास से एक दर्जन महिलाएं गांव में लघु उद्योग कर अपने तथा अपने परिवार का भरण-पोषण करतीं हैं।
----------
समाज के निचले तबके के शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षित कर शिक्षित समाज निर्माण की प्रयास कर रही हूं। साथ ही आर्थिक संकट से जूझ रही महिलाओं को साक्षर कर लघु उद्योग के लिए प्रेरित कर रहीं हूं।
अनिता देवी , ग्राम पंचायत पटोरी।

अन्य समाचार