सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किया बदलाव, अब तीन बेटियों को भी मिलेगा लाभ

संवाद सूत्र, मधेपुरा : सरकार ने बेटियों को मजबूत करने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना प्रमुख है। इस योजना के तहत कोई भी अपनी बेटी के नाम छोटी बचत करवा सकते हैं। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में बड़ा बदलाव करते हुए नए नियम जारी किए हैं। नए नियमों के तहत सुकन्या योजना में निवेश करना और खाता बंद करना और आसान हो गया है। सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी के नाम पर हर महीने थोड़ी-थोड़ी बचत की जाती है। जिसे 21 साल होने पर लाखों रुपए मिलते हैं। नए नियमों के तहत अगर एक बेटी के बाद जुड़वा बेटियां होती है तो अब दोनों के लिए खाता खोलने का प्रावधान कर दिया गया है। इस तरह आप तीन बेटियों के लिए इस योजना से लाभ ले सकते हैं।


इन योजना में किए गए बदलावों का असर खाताधारकों पर दिखेगा। इसलिए, इन सभी बदलावों को जान लेना जरूरी है। पुराने खाताधारक के साथ जो लोग नया खाता खोलना चाहते हैं, उनके लिए इसे जानना जरूरी हो जाता है। एक बड़ा बदलाव डिफाल्ट खाते को लेकर किया गया है। पहले सुकन्या समृद्धि का कोई खाता अगर डिफाल्ट हो जाता था, तो सरकार उस पर पूरा ब्याज नहीं देती थी। अब यह नियम बदल दिया गया है और खाते में जो राशि जमा रहेगी, उस पर पूरा ब्याज मिलेगा। यानी कि सुकन्या समृद्धि का खाता डिफाल्ट होने के बावजूद खाते की ब्याज दर में बदलाव नहीं होगा।
कोट पोस्ट आफिस से फार्म लेकर मांगे गए दस्तावेज जमा कराएं। बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र, माता-पिता का पहचान पत्र, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस या पासपोर्ट देना होगा। आवासीय पता से संबंधित दस्तावेज देना होगा। दस्तावेजों की वेरिफिकेशन होने के बाद खाता खोल दिया जाएगा। पोस्ट आफिस की इस स्कीम में सबसे ज्यादा ब्याज मिलेगा तथा टैक्स छूट का भी लाभ मिलेगा। -रीता कुमारी, पोस्टमास्टर
ग्रामीण डाकघर, साहुगढ़

अन्य समाचार