बगहा:: चहक अभियान से निखरेगा बचपन, नौनिहालों की पहली पसंद होंगे स्कूल

बगहा:: चहक अभियान से निखरेगा बचपन, नौनिहालों की पहली पसंद होंगे स्कूल

बगहा। नई शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी हो जाने के साथ ही सरकारी विद्यालयों के दिन बहुरेंगे। इसको लेकर सरकार गंभीर है और शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से इसके लिए तैयार भी किया जा रहा है। जल्द ही प्रारंभिक कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों को बुनियादी शिक्षा के तहत भाषा और संख्यात्मक बोध अर्जित करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।
मंगलवार को बगहा दो प्रखंड संसाधन केंद्र परिसर में पांच दिवसीय गैर आवासीय चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। बीइओ विजय कुमार यादव, प्रशिक्षक शैलेंद्र कुमार, शैलेश कुमार पासवान, अभिषेक कुमार, रविरंजन शुक्ला, शमीम अंसारी समेत अन्य ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। श्री यादव ने कहा कि सभी शिक्षक मिले अनुभवों का उपयोग कर शिक्षण कार्य को और अधिक रोचक और सुगम बनाएंगे।

प्रशिक्षक शैलेंद्र कुमार, शैलेश कुमार पासवान, अभिषेक कुमार, रविरंजन शुक्ला आदि ने कहा कि एक वक़्त था जब बच्चे विद्यालय जाने से डरते थे। कारण शिक्षा व्यवस्था शिक्षक केंद्रित थी। इसका परिणाम यह हुआ कि वर्ष 2019 के सर्वे में प्रारंभिक कक्षाओं में महज 33 प्रतिशत बच्चे ऐसे मिले जिन्हें अक्षर ज्ञान था। नई शिक्षा नीति के प्रभावी होने के साथ ही शिक्षण को बाल केंद्रित करते हुए इस तरह का प्रारूप तैयार किया गया है, जिसमें शिक्षक सिर्फ सहायक के तौर पर काम करेंगे। बच्चे मनोरंजक तरीके से आदर्श माहौल में ज्ञानार्जन करेंगे। इसको लेकर चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ है। जिसमें शिक्षकों को बुनियादी स्तर पर बच्चों को भाषा और संख्यात्मक बोध के लिए तैयार करने की जानकारी दी जा रही। प्रशिक्षण से मिले अनुभवों को जब शिक्षक विद्यालय में उतारेंगे तो विद्यालय बच्चों के लिए न सिर्फ आकर्षण का केंद्र बन जाएंगे, बल्कि पहली पसंद भी। लक्ष्य है कि वर्ष 2026-27 तक प्रारंभिक विद्यालयों में इस तरह की व्यवस्था बन जाए कि कक्षा तीन तक का हर बच्चा किताबें पढ़ सके तथा उसे संख्या का भी पूरा ज्ञान हो। बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम पांच दिनों तक चलेगा। इसमें अलग अलग बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा होगी। इस मौके पर मेंटर बिजली शर्मा, शिक्षक मुकेश मिश्रा, मो. सरताज खान, रुपेश कुमार पाण्डेय, विवेक कुमार आदि मौजूद थे।
शिक्षकों को चहक का दिया गया प्रशिक्षण
पिपरासी। मधुबनी प्रखंड स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय कठार में मंगलवार से चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान को लेकर शिक्षकों को यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षक अनिल मिश्र व मुन्ना गुप्ता और परमेश्वर मालवीय, राम समुझ भारती के द्वारा कठार और दहवा सीआरसी के 44 शिक्षकों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। यह प्रशिक्षण 23 से 27 तक चलेगा। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षकों में नीलम यादव, अजय बहादुर, उपेंद्र श्रीवास्तव, दीपक मणि, राकेश मोहन, अजय राय, नसीम अख्तर, नागमती ,बृजेंद्र पांडेय आदि शामिल रहे।

अन्य समाचार