19 से अर्धवार्षिक परीक्षा, नवहट्टा के 34 हजार छात्र होंगे शामिल

संसू, नवहट्टा (सहरसा्र) : जिले के प्रारंभिक स्कूलों में दूसरी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के अर्धवार्षिक परीक्षा 19 सितंबर से ली जाएगी। यह परीक्षा 25 सितंबर तक चलेगी। परीक्षा को लेकर विभागीय तैयारी शुरू हो गई है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना के राज्य परियोजना निदेशक ने डीईओ तथा डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान को पत्र भेजकर 19 सितंबर से परीक्षा लेने का निर्देश दिया है। कोरोना संक्रमण को लेकर पिछले दो वर्ष से स्कूलों में परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया गया था। कोरोना संक्रमण से लगभग मुक्ति मिलने के बाद इस साल परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा को लेकर प्रश्न पत्र छपाने तथा कापियों की व्यवस्था छात्रों की संख्या के अनुपात में विभाग द्वारा की जा रही है। प्रखंड के 34 हजार बच्चे परीक्षा में भाग लेंगे ।


----
दो पालियों में ली जाएगी परीक्षा
----
अर्धवार्षिक परीक्षा के तय शिड्यूल के अनुसार परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में दूसरी से पांचवीं तक तथा दूसरी पाली में छठी से आठवीं तक के कक्षाओं की अर्धवार्षिक परीक्षा होगी। 19 सितंबर को पहली पाली में अंग्रेजी तथा दूसरी पाली में भी अंग्रेजी की परीक्षा होगी। 20 सितंबर को पहली पाली में गणित तथा दूसरी पाली में पांचवीं से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए गणित की परीक्षा ली जाएगी। 21 सितंबर को तीसरी से आठवीं तक के बच्चों के लिए सामाजिक विज्ञान विषय की मूल्यांकन परीक्षा होगी, जबकि दूसरी पाली में छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। 22 सितंबर को पहली पाली में राष्ट्रभाषा हिदी तथा दूसरी पाली में छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए संस्कृत और अन्य विषयों की परीक्षा होगी। इसी तरह 23 सितंबर को सह शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन किया जाएगा। 24 सितंबर को पहली पाली में पांचवीं क्लास तक के बच्चों के लिए भाषा यानी हिदी उर्दू की परीक्षा होगी, जबकि छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए दूसरी पाली में हिदी और उर्दू की परीक्षा होगी। 25 सितंबर को मकतब और मदरसा विद्यालयों की शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन किया जाएगा।
----
पहली कक्षा के बच्चों का होगा मौखिक मूल्यांकन
---
प्रारंभिक स्कूलों के कक्षा एक के बच्चों का अर्धवार्षिक मूल्यांकन मौखिक रूप से किया जाएगा। मूल्यांकन हस्तक पुस्तिका में दिए गए माडल प्रश्न पत्र के पांच सेट में किसी एक सेट का वर्ग शिक्षक चुनाव करके बच्चों का मौखिक मूल्यांकन करेंगे। जबकि दूसरी से आठवीं तक के बच्चों का अर्धवार्षिक लिखित मूल्यांकन प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका से संपन्न किया जाएगा यानि बच्चों की लिखित परीक्षा होगी। बच्चों के मूल्यांकन के बाद रिजल्ट के बाद प्रगति पत्रक उपलब्ध कराया जाएगा। अर्धवार्षिक मूल्यांकन के लिए माडल प्रश्न पत्र विषय के लिए तैयार किया गया है। इसी प्रश्न पत्र के आधार पर अर्धवार्षिक परीक्षा होगी।
-------
कोट
परीक्षा के लिए तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। प्रधानाध्यापकों की बैठक कर समुचित निर्देश दिया जाएगा ।
सत्य प्रकाश सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, नवहट्टा

अन्य समाचार