एक छत के नीचे संचालित हो रहे दो-दो विद्यालय

संसू, सत्तरकटैया (सहरसा): एक छत के नीचे एक से अधिक विद्यालय संचालित है जबकि भवनविहीन और भूमिहीन विद्यालय को समीपवर्ती स्कूल में या फिर दो या दो से अधिक विद्यालयों को एक ही विद्यालय भवन में समायोजित कर संचालित करने के लिए शिक्षा विभाग के द्वारा निर्देश जारी किया गया है। बावजूद इसके जिले में में कई भवनहीन और भूमिहीन विद्यालयों का समायोजन नहीं किया गया है।

शिक्षा विभाग के द्वारा वर्षों से संचालित भवनविहीन एवं भूमिहीन विद्यालयों को समायोजन करने का निर्देश जारी किया गया था। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से ऐसे विद्यालयों को निकटतम प्राथमिक अथवा मध्य विद्यालयों में समायोजन करने का विभागीय सख्त निर्देश जारी किया गया था। बावजूद प्रखंड में संचालित आधा दर्जन से अधिक भवनविहीन एवं भूमिहीन विद्यालयों को समीप के विद्यालयों में स्थानांतरित कर दिया गया, मगर विभागीय निर्देश को नजरअंदाज कर रहे अधिकारियों के कारण एक छत के नीचे दो-दो विद्यालय संचालित हो रहे हैं।

---------------
क्या है विभागीय आदेश
राज्य शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक के द्वारा जारी पत्र में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दो या दो से अधिक विद्यालय जो एक ही विद्यालय भवन में संचालित एवं भूमिहीन एवं भवनविहीन विद्यालयों के समायोजन का निर्देश दिया गया था। विभागीय के द्वारा पत्र जारी कर राज्य के 1773 भूमिहीन एवं भवनविहीन विद्यालयों को एक किलोमीटर परिधि के अंतर्गत किसी प्राथमिक या मध्य विद्यालयों में समायोजन का सख्त निर्देश दिया गया था।
----------
यहां संचालित है एक भवन में दो विद्यालय
------------
1. प्राथमिक विद्यालय बिहरा में एनपीएस प्रेम नगर बिहरा।
2. प्राथमिक विद्यालय पटोरी पश्चिम में एनपीएस गंगोड़ा मुसहरी।
3. उत्क्रमित मध्य विद्यालय पंचगछिया में एनपीएस दुर्गापुर पंचगछिया।
4. उत्क्रमित मध्य विद्यालय कुम्हरा घाट में एनपीएस कुम्हरा घाट।
5. प्राथमिक विद्यालय नरय रामपुर पंचगछिया में एनपीएस चकला बरहशेर।
6. उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिसई में एनपीएस हरिजन टोला सिसई।
7. उत्क्रमित मध्य विद्यालय लोकही में एनपीएस दलित टोला लोकही।
-----------------
प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में संचालित भवन विहीन व भूमिहीन सात एनपीएस समीप के विद्यालयों में संचालित हो रहा है। इस विद्यालय को समायोजन करने हेतु जिला मुख्यालय से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। निर्देश मिलते ही समायोजन कर दिया जाएगा।
नवल किशोर झा , प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , सत्तरकटैया।
------------
कोट
भवनविहीन और भूमिहीन विद्यालयों की सूची विभाग को भेजी गई है। विभागीय निर्देश आते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
जियाउल होदा खान, डीपीओ, एसएसए सहरसा।

अन्य समाचार