नगर निकाय निर्वाचन के बहाने मजबूत हो रहा सामाजिक सरोकार

संस, सहरसा: जिले में नगर निकाय चुनाव को ले जहां प्रशासनिक स्तर पर तैयारी काफी तेज हो चुकी है। निर्वाचन कार्य संपन्न कराने के लिए कोषांगों का गठन व निर्वाची पदाधिकारियों की नियुक्ति कर सभी स्तरों पर तैयारी शुरू हो गई है। वहीं चुनाव की औपचारिक घोषणा के पूर्व ही नवगठित बनगांव, नवहट्टा, सोनवर्षा, सौरबाजार के अलावा सहरसा नगर निगम में संभावित प्रत्याशियों ने भी अपना प्रयास शुरू कर दिया है। चुनाव के मद्देनजर नगर निगम सहरसा, नगर परिषद सहरसा समेत सभी नगर पंचायतों में सामाजिक सरोकार बढ़ने लगा है। एक दूसरे के आने- जाने, मिलने- जुलने, सुख- दुख में शामिल होने का सिलसिला बढ़ने लगा है। पहले जो आमने- सामने होने पर भी लोगों का हाल- चाल नहीं पूछते थे, वे किसी भी सूचना पर घर पहुंचकर कुशलक्षेप पहुंच रहे हैं। किसी के बीमार पड़ने पर उसे अस्पताल पहुंचाने, श्राद्ध आदि आयोजनों में बिना बुलाए भी संभावित प्रत्याशी अपना सामाजिक कर्तव्य निभाने पहुंचने लगे हैं।


------------------
सितंबर प्रारंभ होते ही तेज होगा चुनावी अभियान
----
प्रशासन और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आरक्षण रोस्टर एवं अन्य अहर्ताओं को पूरा किया जा रहा है। उम्मीद है कि 30 अगस्त तक वार्डवार आरक्षण के साथ- साथ महापौर व उपमहापौर, नगर परिषद तथा नपं अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के आरक्षण का भी खुलासा हो जाएगा। इसके साथ ही चुनावी अभियान तेज हो जाएगा। अबतक संभावित प्रत्याशी डरे- सहमे लोगों से जनसंपर्क कर रहे हैं। कुछ अपने साथ महिला सीट होने पर अपनी पत्नी के संभावित उम्मीदवारी की भी लोगों को जानकारी दे रहे हैं। खासकर सहरसा नगर निगम में वार्ड स्तर के प्रत्याशियों की संख्या को सीमित है, परंतु महापौर व उपमहापौर के प्रत्याशियों की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ रही है। इन सभी संभावित प्रत्याशियों की सक्रियता के कारण शहर में सामजिक सरोकार बढ़ता जा रहा है। आरक्षण की घोषणा के बाद इनलोगों का सही रूप जनता के सामने आएगा।
-----
नगर निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण के साथ- साथ सभी कोषांगों ने भी अपना कार्य प्रारंभ कर दिया है। आयोग द्वारा आरक्षण रोस्टर का भी शीघ्र अनुमोदन किया जाएगा। किसी भी समय चुनाव की घोषणा को लेकर प्रशासन हर स्तर पर तैयारी में है।
प्रदीप कुमार झा
सदर, एसडीओ, सहरसा।

अन्य समाचार