परिवार नियोजन पखवाड़े में जिले में 24 पुरुषों ने कराई नसबंदी

संवाद सहयोगी, किशनगंज : पिछले महीने 11 से 31 जुलाई तक चले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा में जिले को ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई है। परिवार नियोजन जैसी योजनाओं की बात करें तो जिले में शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र के लोग काफी जागरूक दिखाई दे रहे हैं। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने में ग्रामीण पुरुष अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के पुरुष नसबंदी कराकर शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को परिवार नियोजन का संदेश दे रहे हैं। यह जानकारी मंगलवार को सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने दी।


उन्होंने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार पिछले महीने 11 से 31 जुलाई तक आयोजित परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान जिले के विभिन्न प्रखंडों में स्थित सरकारी अस्पतालों में कुल 24 पुरुषों ने अपनी नसबंदी करवाई। पुरुष नसबंदी सबसे आसान है। पुरुष नसबंदी करने के बाद तुरंत उन्हें छुट्टी दे दी जाती है। वे लोग सभी क्रियाओं को पहले जैसे कर सकते हैं। पुरुष नसबंदी करने से किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होती है।
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला योजना समन्वयक विश्वजीत कुमार ने बताया की जिले में 218 महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर सफलता हासिल की गई। वहीं 287 महिलाओं को कापर टी लगवाकर सफलता हासिल की गई है। जबकि 287 महिलाओं को पीपीआइयूसीडी लगाया गया। 11 से 31 जुलाई तक आयोजित 21 दिवसीय परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान जिले में पुरुष नसबंदी के मामले में पोठिया प्रखंड अव्वल रहा। पखवाड़े के दौरान पोठिया में कुल 11 पुरुषों ने पुरुष नसबंदी को अपनाया। वहीं अन्य प्रखंडों की बात करें तो ठाकुरगंज 10, दिघलबैंक में दो और छत्तरगाछ में एक व्यक्ति ने पुरुष नसबंदी कराकर समुदाय के सामने उदाहरण प्रस्तुत किए।

अन्य समाचार