सरकारी स्कूलों में खाद्य सामग्री की आपूर्ति पर विभाग ने वेंडर पर लगाई रोक

सरकारी स्कूलों में खाद्य सामग्री की आपूर्ति पर विभाग ने वेंडर पर लगाई रोक

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास) : सरकारी स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत खाद्य सामग्री मुहैया कराने वाले वेंडर मां सरस्वती फूड सप्लायर रौजा रोड सासाराम के कार्य पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। वेंडर पर यह कार्रवाई लगभग एक माह पूर्व सासाराम प्रखंड के मध्य विद्यालय सोनगांवा के खाते से पीएम पोषण योजना की 25 हजार अधिक की निकासी के मामले में की गई है। शिक्षा विभाग के डीपीओ सह पीएम पोषण योजना के प्रभारी पदाधिकारी ने जिले के सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के हेडमास्टरों को जांच रिपोर्ट प्राप्त होने तक संबंधित वेंडर से किसी प्रकार की खाद्य सामग्री की खरीदारी नहीं करने का निर्देश दिया गया है। इसके बावजूद जिस विद्यालय में उक्त वेंडर के फार्म से खाद्य सामग्री की खरीदारी की जाती है तो उसकी जवाबदेही संबंधित हेडमास्टर की होगी और राशि का भुगतान उनके वेतन मद से की जाएगी।

सोनगांवा स्कूल के खाते से अवैध रूप से हुई थी निकासी :
जुलाई में एक व्यक्ति द्वारा खुद को अधिकृत वेंडर बता पत्नी के माध्यम से एमडीएम की 25 हजार से अधिक की राशि की निकासी सासाराम प्रखंड के मध्य विद्यालय सोनगांवा में किए जाने का मामला प्रकाश में आया था। इस खबर को सबसे पहले दैनिक जागरण ने स्थानीय संस्करण में 17 जुलाई को खबर को प्रमुखता से छापी थी, जिसमें प्रधानाध्यापक व शिक्षा समिति के सचिव को झांसे में देकर राशि निकाले जाने की बात प्रधानाध्यापक अनिल कुमार ने कही थी। उन्होंने 28 अप्रैल से स्कूल में संचालित पीएम पोषण योजना के लिए मां सरस्वती फूड सप्लायर रौजा रोड सासाराम के फार्म पर मई 2022 तक पत्नी के नाम पर वेंडरिंग करने वाले श्रीराम सिंह द्वारा पत्नी के माध्यम से बगैर उनकी सहमति से 25 हजार 400 रुपये की निकासी की बात कही थी। मामला उस वक्त प्रकाश में आया जब बैंक में जून का पैसा निकालने के लिए नए वेंडर दो जुलाई को बैंक गए, तो जून की सामग्री आपूर्ति से संबंधित पैसे की निकासी हो जाने की सूचना बैंक अधिकारियों ने दी। इसके बाद विभागीय अधिकारी के संज्ञान में मामला आने के बाद जांच प्रक्रिया शुरू की गई।
कहते हैं अधिकारी :
मां सरस्वती फूड सप्लायर रौजा रोड सासाराम के वेंडर द्वारा राजकीय मध्य विद्यालय सोनगांवा के प्रधानाध्यापक व सचिव का फर्जी हस्ताक्षर कर एचडीएफसी बैंक से पीएम पोषण योजना की राशि निकाल ली गई है। हस्ताक्षर मिलान के लिए संबंधित बैंक को पत्र भेजा गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने तक उक्त वेंडर से किसी प्रकार की खाद्य सामग्री की खरीदारी नहीं करने का निर्देश सभी हेडमास्टरों को दिया गया है।
रविंद्र कुमार, डीपीओ पीएम पोषण योजना

अन्य समाचार