गंभीर बीमारियों से बचाता है टीकाकरण

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में आरोग्य दिवस पर नियमित टीकाकरण का आयोजन किया गया। इस दौरान ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण दिवस आयोजित कर बच्चों को टीके लगाए गए। इसके अलावा महिलाओं को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया गया।

उधर एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं ने शिविर में शामिल महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों की जानकारी दी। यह जानकारी बुधवार को सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने दी।
उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल के अतिरिक्त रेफरल अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी और आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित रूप से गर्भवतियों, नवजात शिशुओं के साथ छोटे-छोटे बच्चों का नियमित टीकाकरण किया गया। इसकी निगरानी वरीय पदाधिकारियों के द्वारा किया गया।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. देवेन्द्र कुमार ने कहा कि पोठिया प्रखंड की उद्गारा पंचायत स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 128 में आरोग्य दिवस कार्यक्रम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान लाभुकों को सुरक्षित प्रसव, शिशु के स्वस्थ्य शरीर निर्माण और नियमित टीकाकरण के प्रति जागरुक करते हुए बच्चों का टीकाकरण किया गया। नियमित टीकाकरण के दौरान शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आइपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजिल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के टीके लगाए जाते हैं। गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया का टीका भी लगाया जाता है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना बहुत कम हो जाती है।
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डा. मुनाजिम ने कहा कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत जिले में 10 से 16 आयु वर्ग के श्रेणी में आने वाले सभी किशोर-किशोरियों को टीडी की वैक्सीन दी गई। टीडी वैक्सीन टेटनस और डिप्थेरिया जैसे गंभीर रोगों से बचाव के लिए के लिए बेहद कारगर है।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी टीएन रजक ने कहा कि प्रखंड में निर्धारित आंगनबाड़ी ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस का आयोजन कर महिलाओं के बीच परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण किया गया। साथ ही गर्भनिरोधक गोली और इमरजेंसी पिल्स आदि का वितरण किया गया।

अन्य समाचार