समस्तीपुर का 51 वां स्थापना दिवस समारोह 14 को, बेबी शो का आयोजन



समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। समस्तीपुर जिला का 51वां स्थापना दिवस समारोह 14 नवंबर को मनाया जाना है। स्थापना दिवस समारोह की संपूर्ण तैयारी एवं विधि व्यवस्था संधारण हेतु सर्वसम्मति से अपर समाहर्ता को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है। उक्त बातें जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने सोमवार को प्रेस वार्ता के दौरान कही। डीएम ने कहा कि जिले के सभी वर्ग और समुदाय के लोगों को इसमें सम्मिलित होने की जरूरत है। अधिक से अधिक लोग कार्यक्रम में अपनी सहभागिता दिखाएंगे। स्थापना दिवस का उद्धाटन प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार करेंगे। उद्धाटन के समय दीप प्रज्जवलन के साथ-साथ गुब्बारा उड़ाने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। छह महीने से ऊपर के बच्चों को प्रतियोगिता में भाग कराया जाना है। आईसीडीएस की ओर से बेबी शो का आयोजन किया जा रहा है। मौके पर डीपीआरओ ऋषभ राज आदि उपस्थित रहे।

डीएम ने कहा कि पूर्व वर्ष की भांति उक्त तिथि को सभी सरकारी एवं अर्द्धसरकारी कार्यालय के प्रधान अपने-अपने कार्यालय की साफ-सफाई कराते हुए नीली रोशनी के बल्ब से सजावट कराएंगे। नगर निगम के नगर आयुक्त को शहर की साफ-सफाई के साथ-साथ स्मारक व मूर्ति स्थल की भी सफाई कराएंगे। साथ ही स्मारक, मूर्ति स्थल एवं प्रमुख चौक-चौराहों पर नीली रोशनी की व्यवस्था कराएंगे।
कर्मचारी बोले- जब विधायक, सांसद को पेंशन तो कर्मचारियों को क्यों नहीं यह भी पढ़ें
जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता मार्च का आयोजन किया जाएगा। मार्च सुबह 6.30 बजे समाहरणालय से प्रारंभ होकर कर्पूरी बस पड़ाव - ताजपुर रोड - आरएसबी इंटर कालेज रोड - काशीपुर चौक - जिला परिषद मोड़ - विकास भवन गेट से होते हुए पटेल मैदान में समाप्त होगा। स्वच्छता मार्च में आगे-आगे स्काउट व गाइड के कैडेट बैंड बाजा की धुन के साथ चलेंगे। उनके पीछे सभी लोग मार्च करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 तक के 14 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थी, जीविका दीदी एवं एनसीसी कैडेट का जत्था को शामिल कराया जाना है। इसमें प्लास्टिक कचरा प्रबंधन एवं एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर जागरूक किया जाएगा।
Samastipur: भक्ति भाव के अधिष्ठाता और भक्ति परंपरा के आधार स्तंभ थे विद्यापति, मिथिलांचल का मान बढ़ाया यह भी पढ़ें
जिला स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पटेल मैदान में तीन दिवसीय पुस्तक मेला लगाया जाएगा। पुस्तक मेला 14 से 16 नवंबर तक लगाने हेतु सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। पुस्तक मेला की संपूर्ण व्यवस्था कराने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है।
स्मारिका का किया जाएगा प्रकाशन :
51वां जिला स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर स्मारिका का प्रकाशन किया जाना है। अनुमंडल पदाधिकारी को स्मारिका के ड्राफ्ट का अनुमोदन 9 नवंबर तक कराते हुए ससमय मुद्रण एवं वितरण कराने का निर्देश दिया गया है।
Samastipur: पेंशन अपडेशन, पुरानी पेंशन योजना लागू करने व वेतन बढ़ोत्तरी के लंबित मुद्दों निस्तारण करने की जरूरत यह भी पढ़ें
स्थापना दिवस पर प्रतियोगिता का होगा आयोजन :
स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर अलग-अलग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। इसमें मीडिया कर्मियों के बीच वाद विवाद प्रतियोगिता, म्यूजिकल चेयर, निर्वाचन क्विज, स्वास्थ्य बालक-बालिका प्रतियोगिता, बाल विवाह विषय पर रंगोली प्रतियोगिता, पानी की गुणवत्ता पर मॉडल, पंप चालक के साथ प्रतिस्पर्धा, टग आफ वार, पेंटिंग प्रतियोगिता, ट्राई साईकिल रेस, फुटबाल मैच, सामूहिक गायन व नृत्य, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, मेंहदी रचाओ प्रतियोगिता, पोषण पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, बाल गृह के बच्चों के बीच प्रतियोगिता, किसानों के बीच प्रतियोगिता, पशुपालकों के बीच प्रतियोगिता, मत्स्य किसानों के बीच प्रतियोगिता, साईबर सिक्योरिटी पर क्विज प्रतियोगिता सहित अन्य शामिल है।

अन्य समाचार