Sitamarhi News: नेपाल में मतदान को लेकर सीमा पर कड़ी सुरक्षा, चुनाव परिणाम पर भारत की नजर



सीतामढ़ी, जागरण संवाददाता। पड़ोसी देश नेपाल में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। रविवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान के साथ ही रात में वोटों की गिनती भी शुरू होने वाली है। चुनाव को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर दोनों तरफ से कड़ा पहरा है। इधर से उधर किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं है। 17 नवंबर से सीमा सील रहने के चलते अभी तक सीतामढ़ी के पांच पड़ोसी प्रखंडों- सोनबरसा, मेजरगंज, सुरसंड, बैरगनिया, परिहार को एक करोड़ से अधिक की क्षति हुई होगी, क्योंकि दोनों तरफ के लाेग एक-दूसरे तरफ खरीदारी करने पहुंचते थे। आज बाजारों में बिल्कुल सन्नाटा पसरा हुआ है, जहां सामान्य दिनों में भारी भीड़ हुआ करती थी।

नेपाल में नई संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों को चुनने के लिए मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह है। करीब एक दशक तक माओवादी उग्रवाद की समाप्ति के बाद से संसद में राजनीतिक अस्थिरता बनी हुई है। साल 2006 में गृहयुद्ध की समाप्ति के बाद से कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है। नेतृत्व में बार-बार परिवर्तन और राजनीतिक दलों के बीच आपसी विवाद से देश के आर्थिक हालात चरमराए हुए हैं। अगली सरकार के सामने एक स्थिर राजनीतिक प्रशासन बनाए रखने, पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने और अपने पड़ोसियों चीन एवं भारत के साथ संबंधों को संतुलित करने जैसी चुनौतियां हैं।
लोडेड देसी कट्टा के साथ गिरफ्तार, आरोपित को भेज गया जेल यह भी पढ़ें
चुनावी मैदान में दो प्रमुख राजनीतिक गठबंधन हैं-सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस नेतृत्व वाला लोकतांत्रिक एवं वामपंथी गठबंधन और सीपीएन-यूएमएल के नेतृत्व वाला वामपंथी, हिंदू एवं राजशाही समर्थक गठबंधन। स्थानीय लोगों के अनुसार, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। दरअसल, मतदाता उस राजनीतिक अस्थिरता को समाप्त करने की उम्मीद में मतदान कर रहे हैं, जो एक दशक से अधिक समय से उनके लिए चिंता का कारण बनी हुई है। नेपाली मीडिया ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त दिनेश कुमार थपलियाल के हवाले से बताया है कि मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार रात नौ बजे से शुरू होगी।

अन्य समाचार