सीतामढ़ी में भयंकर बिजली कटौती, शहरी क्षेत्र में छह तो ग्रामीण क्षेत्रों में आठ घंटे आपूर्ति ठप



सीतामढ़ी, जासं। बिजली की अनियमित आपूर्ति से जिले में विद्युत उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है। करीब एक सप्ताह से बिजली की कटौती होने से लोग परेशान हैं। शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन चार से छह घंटे व ग्रामीण क्षेत्रों में छह से आठ घंटा बिजली ठप रहती है। जिससे आम लोगों में आक्रोश है। लोगों का कहना है कि गर्मी में बिजली की आपूर्ति कम होने पर लोड अधिक होना बताया जाता था लेकिन ठंड के मौसम में भी बिजली की अनियमित आपूर्ति से परेशानी बढ़ गई है। रुन्नीसैदपुर के मोहन कुमार बताते हैं कि बिजली कटौती की वजह से घर में पानी के लिए मोटर पंप चलाना मुश्किल हो गया है। इंडस्ट्रियल एरिया स्थित कोल्ड स्टोरेज के मालिक संजय कुमार का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति अनियमित रहने से जेनरेटर की सहायता लेनी पड़ रही है। इधर, विभाग का कहना है कि सप्लाई कम मिलने की वजह से रोटेशन के आधार पर विभिन्न फीडरों को बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में 25 मेगावाट बिजली की आवश्यकता होती है। लेकिन 15 से 20 मेगावाट बिजली अभी उपलब्ध हो रही है। बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता रौशन कुमार ने बताया कि इस पर विभाग काम कर रहा है। जल्द ही बिजली आपूर्ति की स्थिति सामान्य हो जाएगी।

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) ने विद्युत अपभोक्ताओं की सुविधा के लिए तैयार एप को अपडेट कर नई सुविधाओं से लैस किया है। जनवरी 2020 में लांच सुविधा एप के लेटेस्ट वर्जन से उपभोक्ता घर बैठे कुल 19 तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। खास बात यह है कि सुविधा एप के जरिये तय तारीख से पहले आनलाइन बिल पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं को तीन प्रतिशत की छूट भी मिलती है। बिजली विभाग के आरओ गौरव कुमार ने बताया कि सुविधा एप के द्वारा जिले के बिजली उपभोक्ता घर बैठे नए कनेक्शन, लोड बढ़ाने, लोड घटाने, बिल में सुधार आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल नंबर, ईमेल अपडेट कर सकते हैं। इस प्रकार कुल 19 तरह की सेवाओं का लाभ सुविधा एप के जरिये घर बैठे उठा सकते हैं। उन्हें बिजली बिल जमा करने अथवा स्मार्ट प्रीपेड मीटर रिर्चाज करने के लिए बिजली आफिस जाने की जरूरत नहीं होगी।
महिला से रुपये ठगकर भाग रहे चोरों को पकड़ा यह भी पढ़ें
एप में बिलिंग एवं पेमेंट सर्विस के अतंर्गत तीन विकल्प दिए दिए गए हैं। बिल जेनरेट सेल्फ सर्विस, बिलिंग एडं पेमेंट सर्विस, समार्ट मीटर सर्विस। बिलिंग एडं पेमेंट सर्विस के तहत अपभोक्ताओं को तीन आप्शन मिलते हैं। व्यू बिल रिसिप्ट, इंस्टेंट बिल पेमेंट एवं बिल आन मिस्ड काल। आपको एप में अपनी उपभोक्ता संख्या सजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से डालनी है, जिसके बाद आपके स्क्रीन पर बिल दिखेगा। डाउनलोड बिल विकल्प पर क्लिक करने से बिल डाउनलोड हो जाएगा। बिल में कुल देय राशि के साथ पिछली बार जमा करने की तारीख भी दिखेगी। उसके बाद पे बिल विकल्प पर क्लिक करने से पेमेंट विंडो खुल जाएगा। बैंक डिटेल भरने के बाद बिल पेमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जमा करने के बाद रिसिप्ट को डाउनलोड भी किया जा सकता है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ता स्मार्ट मीटर सर्विस विकल्प के तहत अपना कंज्यूमर नंबर डाल कर अपनी बिजली खपत एवं बिल राशि देखने के साथ ही सर्माट मीटर को घर बैठै रिर्चाज करवा सकते हैं। विभाग का दवा है कि यह एक सुरक्षित एप है।

अन्य समाचार