पश्चिम चंपारण के किसानों के लिए खुशखबरी, नरकटियागंज पहुंचा गेंहू का बीज



नरकटियागंज (पचं) , संवाद सहयोगी। सरकार द्वारा अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया जाने वाला सीएम सीड योजना के गेंहू का बीज प्रखंड कृषि कार्यालय को उपलब्ध हो गया है। शुक्रवार को 20 किलो वाले गेंहू का 326 पैकेट बीज उतारा गया। गेंहू के बीज से अब तक वंचित किसानों में इसका वितरण किया जाएगा। हालाकि प्रत्येक राजस्व ग्राम में दो किसानों को 90 प्रतिशत अनुदानित दर पर यह बीज दिया जाएगा।
नोडल अधिकारी सह कृषि समन्वयक श्रीकांत ठाकुर ने बताया कि सीएम सीड का 326 पैकेट गेंहू का बीज उपलब्ध हुआ है। प्रत्येक राजस्व ग्राम में दो किसानों को यह बीज दिया जाएगा। बता दें कि 10 वर्ष से कम अवधि वाला गेंहू का बीज अब तक 911 पैकेट (प्रति पैकेट 40 किलो) प्रखंड के किसानों में वितरित किया गया है। इसी तरह 10 वर्ष से अधिक अवधि वाला गेंहू का 99 पैकेट बीज वितरित किया गया है।

गौरतलब हो कि रबी फ़सल के गेंहू का बीज लेने के लिए प्रखंड कृषि कार्यालय पर किसानों की भीड़ उमड़ती रही है। कई बार हल्ला हंगामा तक हुआ। हालाकि अभी भी क्षेत्र के कई किसानों को गेंहू का बीज नहीं मिल सका है। बीज कम मिलने से कृषि विभाग के कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार व कृषि अधिकारी सभी को किसानों के कोप भाजन का शिकार होना पड़ रहा है। प्रखंड के अधिकांश किसान अनुदानित दर पर गेंहू का बीज लेना चाह रहे हैं। मगर इस अनुपात में सरकारी स्तर पर बीज का कम आवंटन प्राप्त हुआ है। अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अवनीश कुमार ने बताया कि कृषि विभाग की ओर से अब तक करीब 80 प्रतिशत तक गेंहू का बीज वितरित किया जा चुका है। सीएम सीड के तहत 567 पैकेट गेंहू के बीज का आवंटन प्राप्त होना है। जिसमें से फिलहाल 326 पैकेट प्राप्त हुआ है। उपलब्ध आवंटन के अनुरूप बीज का वितरण किया जाएगा।


अन्य समाचार