Bihar News: देश को मिला एक और सैन्य अधिकारी, समस्तीपुर का राहुल बना नौसेना में सब लेफ्टिनेंट



समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। देश को एक और युवा सैन्य अधिकारी मिल गया है। समस्‍तीपुर जिले के सरायरंजन गांव का रहने वाला राहुल कुमार नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बन गया है। शनिवार को केरल स्थित इंडियन नेवल एकेडमी एझिमाला, कन्नूर में आयोजित पासिंग ऑउट परेड में उन्‍हें रैंक मिला। वायस एडमिरल पुनीत कुमार बेहल जो कि इंडियन नेवल एकेडमी, एझिमाला के कमांडेंट हैं, उनकी मौजूदगी में माता-पिता ने उन्‍हें बैच लगाया। राहुल अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी है, जो देश की रक्षा के लिए नौसेना में बहाल हुआ है। उनके सब लेफ्टिनेंट बनने पर गांव के साथ-साथ जिलावासियों को भी खुशी है।

बता दें कि सरायरंजन नगर पंचायत क्षेत्र के सरायरंजन के रहने वाले 21 वर्षीय राहुल कुमार के पिता दिनेश कुमार गिरि असम में सेना के कोर ऑफ इंजीनियर में सूबेदार मेजर हैं। जबकि माता अलका देवी गृहिणी हैं। उसके दादा जी स्व.तपेश्वर गिरि भी सेना में थे। जबकि छोटा भाई कैडेट राेहित कुमार राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, देहरादून में पढाई कर रहा है। बताया जाता है कि राहुल की प्राथमिक शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय,दिल्ली में हुई। नौंवी कक्षा में वह महाराष्ट्र के सतारा स्थित सैनिक स्कूल में दाखिला लिया।
समस्तीपुर के उजियारपुर में बाइक सवार ने साइकिल सवार को मारी ठोकर, अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ा यह भी पढ़ें
दसवीं बोर्ड की परीक्षा शत प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हाेने के बाद बारहवीं की परीक्षा 95.8 प्रतिशत अंकों के साथ वह उत्तीर्ण हुआ। इसके बाद नौसेना में वह टेक्निकल इंट्री स्कीम के तह सर्विस सेलेक्शन बोर्ड से चयनित होकर एशिया के सबसे बड़े नौसेना प्रशिक्षण अकादमी इंडियन नेवल एकेडमी एझिमाला से बीटेक किया। इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विषय में बीटेक करने के बाद उसे क्लास वन ऑफिसर के रूप में सब लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया गया। उल्लेखनीय है कि राहुल के फूफा लेफ्टिनेंट कर्नल चंदन कुमार जो कि सेना के आर्मी मेडिकल कोर बीकानेर में कार्यरत हैं,वे भी इस मौके पर मौजूद रहे। उसकी सफलता पर गांव के साथ-साथ जिले के लोगों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

अन्य समाचार