पश्चिम चंपारण में दर्दनाक हादसा, मझौलिया में मिट्टी धंसने से दबकर दो बच्चों की मौत



मझौलिया (प. चंपारण), संसू। स्थानीय प्रखंड के करमवा तिवारीटोला गांव में निर्माणाधीन सड़क के किनारे मिट्टी निकासी के लिए खोदे गए गड़्ढे के अचानक ध्वस्त होने से सोमवार की दोपहर में चार बच्चे दब गए। ग्रामीणों के सहयोग से सभी बच्चों को बाहर निकाला गया, जिसमें दो की मौत दम घुटने के कारण हो गई है। मृतकों की पहचान करमवा तिवारीटोला के नरेश पटेल का पुत्र रवि रंजन (09) और उसकी भांजी पूर्वी चंपारण के गोविंदगंज के मलाहा ममरखा गांव निवासी गौतम पटेल की प्रियांजली (08) के रूप में की गई है।

घटना के विरोध में ग्रामीणों ने निर्माण कंपनी ओम पुष्पांजलि इंजीकाम प्राइवेट लिमिटेड के मुंशी खलील अंसारी को बंधक बना लिया है। घटना की सूचना पर थानाध्यक्ष अभय कुमार के नेतृत्व में पुलिस पहुंची है। मृतक के स्वजन व ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीण मानने को तैयार नहीं है। शव को सड़क पर रखकर प्रदर्शन कर रहे हैं। ग्रामीण वरीय अधिकारियों और संवेदक को बुलाने की मांग पर अड़े है। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना से करमवा के पीपल चौक से हरिजन टोली तक 1.92 किमी सड़क का निर्माण किया जाना है। सड़क का निर्माण कार्य बीते 26 सितंबर 22 को आरंभ किया था। 1.51 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क में अभी किनारे से जेसीबी से मिट्टी काटकर भरा जा रहा है। जेसीबी से मिट्टी काटने की वजह से सड़क किनारे गड्ढे बन गए हैं। गांव के दर्जन भर से अधिक बच्चे उसी गड्ढे में खेल रहे थे। अचानक मिट्टी धंस जाने के कारण चार बच्चे दब गए। अन्य बच्चों के चिल्लाने पर गांव के लोग पहुंचे और मिट्टी हटाकर बच्चों को निकाला। जिसमें रविरंजन की मौत हो चुकी थी। वहीं प्रियांजली की सांसें चल रही थी। आनन- फानन में उसे अस्पताल ले जाया जा रहा था। रास्ते में हीं उसकी मौत हो गई।
पश्चिम चंपारण में बालू की अवैध निकासी की होड़, रात में सक्रिय रहते हैं धंधेबाज यह भी पढ़ें
निर्माण कार्य घटनास्थल से 200 गज की दूरी पर चल रहा था। जब बच्चे गड़्ढे में दब गए तो चालक वहां से जेसीबी लेकर फरार हो गया। ग्रामीणों ने जेसीबी को पकड़ने की कोशिश की। लेकिन, इसबीच निर्माण् कंपनी का मुंशी खलील अंसारी दिख गया। जिसे ग्रामीणों ने पकड़ लिया और अब निर्माण कंपनी से मुआवजे की मांग पर अड़े हुए हैं।

अन्य समाचार