CM नितीश कुमार ने असंभव को संभव कर दिखाया, राजगीर के हर घर पहुंचा पीनेवाला गंगाजल, अब पटना की बरी।

29 Nov, 2022 11:45 PM | Saroj Kumar 383

आखिरकार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना साकार हो गया. नीतीश कुमार ने यह भी साबित कर दिया कि सच्चे मन से अगर कोई काम किया जाए तो कुछ भी असंभव नहीं है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि बेगूसराय के सिमरिया से गंगा की पानी को नालंदा की ओर ले जाएंगे तो उस दिन कई लोगों ने इस योजना को पागलपन वाला बताया, आज जब राजगीर के घर घर में लोगों को पीने के लिए गंगा का पानी उपलब्ध हुआ तो सभी लोगों ने एक स्वर में कहा हो नेता हो तो नीतीश कुमार जैसा हो.


योजना के शुभारंभ होते ही बिहार के नाम एक नया रिकॉर्ड बन गया. बाढ़ के पानी को पीने लायक बनाने वाले राज्यों में बिहार देश का पहला राज्य बन गया है. आम भाषा में कहा जाए तो देश में अब तक किसी राज्य में बाढ़ के पानी को पीने लायक पानी बनाने के लिए कोई भी काम नहीं किया गया है जबकि बिहार में इसे सच करके दिखाया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर के बाद अब पटना के लोगों को भी पीने के लिए गंगा का जल उपलब्ध करवाया जाएगा.


 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राजगीर अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर से 4,475 करोड़ से निर्मित गंगाजल आपूर्ति योजना की शुरुआत की। इसके साथ ही राजगीर के हर घर में गंगाजल पहुंच गया। इसके पहले घोड़ाकटोरा व मोतनाजे में बने जलाशय व वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का मुआयना किया। इसी दौरान मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर, गया, बोधगया व नवादा में योजना सफल रही, तो शीघ्र ही पटना सहित राज्य के कुछ और शहरों में भी ‘हर घर गंगा जल’ योजना लागू की जाएगी।


पटना में इस योजना को कार्यरूप देने में काफी कम वक्त के साथ ही पैसे भी कम लगेंगे। वहां के लोगों को भी बारहों मास योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘हमने’ राजगीर समेत सूबे में काफी कुछ बना दिया, अब ‘आपलोग’ इसे जोगाइये (संभालिये)।



     

अन्य समाचार