Sitamarhi Mela 2022: दुल्हन की तरह सज कर तैयार सीतामढ़ी मेला, कल से मिलेगी एंट्री; जानिए इस बार क्या है खास?



मेसकौर(नवादा), संवाद सूत्र। जिले के सुदूर प्रखंड मेसकौर के पावन सीतामढ़ी में अगहन पूर्णिमा यानि आठ दिसंबर से मेला का आयोजन शुरू हो जाएगा। इस मेला को लेकर हर तरह की तैयारी की गई है। आसमानी झूला से लेकर ब्रेक डांस व दूसरे तमाम तरह के मनोरंजन के साधन व खेल-खिलौना से सजी दुकानें खुल गई हैं। कई दशकों से यह मेला आयोजित होते आ रहा है। मेले को लेकर दर्जनों व्यापारी सीतामढ़ी पहुंच चुके हैं। तरह-तरह की दुकानें सजाने में सभी व्यस्त दिखाई पड़ रहे हैं। कोई व्यापारी खिलौने की दुकान तो काठ सामग्री, कोई मौत के कुआं सजाने में व्यस्त है। इसके अलावा मीना बाजार को खाने-पीने की सामग्री सहित तिलकुट, मस्का, चाट, फुचका की भरपूर दुकानों से सजाया जा रहा है।

राजस्व विभाग ने मेला मे बोली लगाने को लेकर नई तिथि एक और दो दिसंबर को जारी की थी। दो दिसंबर को शाम में जाकर चंद्रकांता इंटरप्राइजेज ने 22 लाख 32 हजार में बोली लगाई। महंगी बोली होने के कारण संभव है कि यहां इस बार मनोरंजन के साधन समेत खरीदारी को लेकर लोगों को अधिक जेबें ढीली करनी पड़े।
बृहस्पतिवार को मेला का श्री गणेश होगा। मेले को लेकर सीतामढ़ी पूरी तरह से दुल्हन की तरह सज कर तैयार हो चुका है। मीना बाजार सहित कई खिलौने की दुकान एवं मोतियों माला की दुकान से सीतामढ़ी सज चुका है। इस वर्ष ब्रेक डांस, मौत की कुआं, जादूगर, आसमानी झूला, नाव, रेलगाड़ी, सहित दर्जनों तरह के मनोरंजन के साथ मेला पूरी तरह सज चुका है।
Bihar: नवादा में तेल टैंकर में विदेशी शराब की तस्करी, एक्साइज डिपार्टमेंट ने किया जब्त, चालक-करोबारी गिरफ्तार यह भी पढ़ें
मेसकौर अंचलाधिकारी बीरबल वरुण कुमार ने बताया कि प्रखंड का सबसे बड़ा मेला का आयोजन सीतामढ़ी में होता है। मेला में व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को व्यवस्था करने की सूचना दी गई है।
पीएचडी विभाग के जेई चंदन कुमार ने बताया कि मेला परिसर में ट्यूबवेल की व्यवस्था है। पानी की व्यवस्था की गई है। बिजली विभाग के जेई संजीत कुमार ने बताया कि अभी तक मुझे कोई सूचना प्राप्त नहीं है। फिर भी सीतामढ़ी जाकर वस्तुस्थिति को पता करेंगे। मेला में दुकान लगाने वाले दुकानदारों के लिए तत्काल मीटर के माध्यम से बिजली की व्यवस्था की जाएगी। इधर, सीतामढ़ी थाना अध्यक्ष नीरज कुमार ने बताया कि मेले को लेकर पूरी तरह से प्रशासन मुस्तैद रहेगी। अतिरिक्त पुलिस बल भी मंगाया जा रहा है।

मेला ठेकेदार चुनचुन सिंह ने बताया कि अधिकारियों की ओर से किसी भी तरह की कोई सुविधा मुहैया नहीं करवाई गई है। पीएचडी की ओर से नहीं तो चापाकल की मरम्मत करवाई गई ना हीं बिजली विभाग की ओर से बिजली की व्यवस्था करवाई गई है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेला का आयोजन बड़े शानदार ढंग से करवाया जा रहा है। रात्रि 9 -10 बजे तक मेला चले, इसकी पूर्ण व्यवस्था करवाई जा रही है।

अन्य समाचार