जमुई : अब कैंसर के रोगियों को इलाज के लिए नहीं जाना होगा पटना और मुंबई, सदर अस्पताल में मिलेगा उपचार



जमुई, संवाद सहयोगी। कैंसर रोगियों को इलाज के लिए अब पटना, दिल्ली और मुंबई नहीं जाना पड़ेगा। कैंसर की स्क्रीनिंग और इलाज की सुविधा अब सदर अस्पताल परिसर में मिलेगी। होमी भावा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान मुजफ्फरपुर द्वारा कैंसर स्क्रीनिंग, जागरूकता और इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
कैंसर अस्पताल अस्पताल की ही मेडिकल टीम यहां तैनात रहेगी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस प्रोग्राम को लेकर होमी भावा और राज्य स्वास्थ्य समिति के बीच सभी जिले के लिए एकरार हुआ है। इसे संचालित करने को लेकर सदर अस्पताल परिसर में अलग भवन व्यवस्थित किया जा रहा है।

सदर अस्पताल परिसर स्थित गैर संचारी रोग भवन में इसे संचालित करने की योजना बनाई गई है। फिलवक्त प्रारंभिक अवस्था में इसकी शुरुआत भी कर दी गई है। अभी यहां एक डाक्टर और दो नर्स तैनात हैं। यहां पहुंचने वाले लोगों का बीपी, सुगर के साथ-साथ कैंसर को लेकर स्क्रीनिंग की जा रही है। कैंसर रोग चिकित्सक डाॅ. अजय कुमार तिवारी ने बताया कि होमी भावा केंद्र द्वारा दो चिकित्सक, दो नर्स व एक आपरेटर की तैनाती होगी।
मातम में बदलीं खुशियां : बहन की डोली सजने से पहले उठी भाई की अर्थी, बाइक-स्कॉर्पियो की भिड़ंत CCTV में कैद यह भी पढ़ें
इस सेंटर पर कैंसर रोग को लेकर स्क्रीनिंग की जाएगी। प्रारंभिक अवस्था वाले रोगियों का इलाज भी होगा। गंभीर रोगियों को रेफर किया जाएगा। चिकित्सक ने बताया कि कैंसर रोग की पहचान प्रारंभिक अवस्था पर होने से रोग के ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है।
बताया जाता है कि होमी भावा सेंटर द्वारा गांव-गांव में शिविर लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान स्क्रीनिंग के साथ कैंसर से बचाव को लेकर जानकारी दी जाएगी। मुंह, स्तन और बच्चादानी कैंसर से संबंधित जानकारी देते हुए जागरूक किया जाएगा।
Vijay Yadav Murder Case: मुख्‍य आरोपी आबिद मियां को मिली जमानत, चार्जशीट दाखिल नहीं करने पर TI ससपेंड यह भी पढ़ें
जिले के लक्ष्मीपुर प्रखंड के दीघरा एवं अननपुर गांव कैंसर रोग से बहुत आक्रांत रहा है। बताया जाता है कि यहां कमोबेश लगभग घर में इस रोग से पीड़ित है। कई लोगों की अब तक जान भी जा चुकी है। आलम यह है कि स्थानीय लोग इसे रोगी गांव भी कहने लगे हैं। जिले में कैंसर सेंटर प्रारंभ होने के बाद इन रोगियों को इलाज में सहूलियत मिलेगी।
BJP विधायक श्रेयसी ने JDU नेता को घेरा, बोलीं- मैं 'दो और तेरह' के चक्कर में उलझने वाली नहीं, पूरा बिहार मेरा यह भी पढ़ें
ढांचागत संरचना व्यवस्थित की जा रही है। कैंसर के इलाज व स्क्रीनिंग की सुविधा जल्द ही प्रारंभ हो जाएगी। - डाॅ. रमेश प्रसाद, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह गैर संचारी रोग पदाधिकारी, जमुई


अन्य समाचार