Aurangabad: स्कूल में सांप-बिच्छू का बसेरा, महज दो कमरों में पढ़ने को मजबूर मिडिल और हाईस्कूल के 450 बच्चे



ओबरा (औरंगाबाद), सुरेंद्र वैद्य: जिले में शिक्षा की स्थिति चरमरा गई है। सरकारी विद्यालय में पढ़ाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है। कभी मशहूर रहे ओबरा प्रखंड के इंटर विद्यालय चंदा की हालत अब दयनीय हो गई है। विद्यालय की व्यवस्था बदहाल है। छात्र-छात्राएं परेशानियों से जूझते हुए यहां पढ़ाई कर रहे हैं। 

इंटर विद्यालय चंदा में भवन का अभाव है। माध्यमिक विद्यालय का भवन पूरी तरह से जर्जर हो गया है, जिसमें छात्र-छात्राओं की पढ़ाई करना मुश्किल है। इंटर विद्यालय के भवन में पांच कमरे है। एक कमरे में प्रयोगशाला तो दूसरे में स्मार्ट क्लास संचालित होती है। वहीं, तीसरे कमरे को पुस्तकालय बनाया गया है। माध्यमिक विद्यालय के भवन जर्जर होने के कारण इंटर विद्यालय भवन में छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। यानी दो कमरों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के करीब 450 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।


सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर शिक्षा देने पर जोर है, बावजूद इसके ऐसा नहीं हो पा रहा है। इंटर विद्यालय चंदा में कंप्यूटर उपलब्ध है परंतु शिक्षक नहीं हैं। शिक्षक के अभाव में छात्र-छात्राएं कंप्यूटर नहीं सीख पा रहे हैं। इंटर में दो शिक्षकों के अलावा एक अतिथि शिक्षक पदस्थापित हैं। भौतिकी, रसायन, अंग्रेजी, भूगोल, सामाजिक विज्ञान के शिक्षक नहीं रहने के कारण छात्र इन विषयों में शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रहे हैं।


माध्यमिक विद्यालय का जर्जर भवन सांप-बिच्छुओं का बसेरा बन गया है। यहां आए दिन सांप-बिच्छू निकलते रहते हैं जिस कारण यहां पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राएं डरे रहते हैं। विद्यालय में इस तरह बदहाल स्थिति को देखते हुए भी सरकार एवं विभाग के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक समेत 10 शिक्षक पदस्थापित हैं जिनमें से तीन को दूसरी जगह प्रतिनियुक्त किया गया है।


प्रधानाध्यापक प्रियरंजन कुमार कश्यप का कहना है कि विद्यालय में कमरों की कमी है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के छात्र-छात्राओं को मात्र दो कमरों साथ में बैठाकर पढ़ाना पड़ रहा है। इस संबंध में अधिकारियों को कई बार सूचना दी गई है। विद्यालय में भवन बनाने के साथ शिक्षकों को पदस्थापित किए जाने की जरूरत है।
यह भी पढ़ें- बालिग प्रेमिका का नाबालिग दूल्‍हा; बस होते-होते रह गई लव मैरिज, 2 साल से चल रहा था प्रेम-प्रसंग

अन्य समाचार