Chapra News: नगर निकाय चुनाव के लिए EVM की कमीशनिंग कल से, पांच-पांच वोट डालकर होगा मॉक पोल



छपरा, जागरण संवाददाता। छपरा नगर निगम एवं नौ नगर पंचायत के चुनाव के लिए 10 दिसंबर से जिला स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की कमीशनिंग की जाएगी। इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) सह जिलाधिकारी राजेश मीणा ने पत्र जारी किया है। ईवीएम की कमीशनिंग के लिए बेल कंपनी के इंजीनियरों की तैनाती की गई है। इनकी मौजूदगी में ईवीएम की जांच की जाएगी ताकि किसी तरह की दिक्कत होने पर ठीक किया जा सके।

ईवीएम की जांच के दौरान नगर निकाय का चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों के लिए पांच-पांच मॉक पोल कराया जाएगा। इसमें इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी प्रत्याशियों के पक्ष में डाला गया मत एक समान हो। यदि अभ्यर्थियों की संख्या 30 हो तो न्यूनतम मोक पोल की संख्या 30 गुने पांच यानी 150 होनी चाहिए। मॉक पोल प्रत्याशियों की देखरेख में किया जाएगा। मतदान की प्रक्रिया में ईवीएम का इस्तेमाल और पारदर्शिता के साथ चुनाव संपन्न कराने के लिए मॉक पोल की प्रक्रिया अपनाई जाती है। मॉक पोल के बाद मतों को डिलीट करके कमिशनिंग ईवीएम को ब्रजगृह में सील बंद कर रखा जाए।
छपरा: जेपी यूनिवर्सिटी में 220 अतिथि शिक्षक होंगे बहाल, जल्द मंगवाए जाएंगे आवेदन; देखें रिक्त सीटों की लिस्ट यह भी पढ़ें
पहले चरण के मतदान केंद्र पर ईवीएम भेजे जाने के पूर्व वरीय पदाधिकारी की देखरेख में प्रत्येक ईवीएम में कम से कम सौ वोट डालकर माक पोल होगा। यह माक पोल उम्मीदवारों की मौजूदगी में की जाएगी। मॉक पोल के बाद डाले गए वोट के डाटा को डिलीट कर दिया जाएगा। इस दौरान निर्वाची पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।
मॉक पोल की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। वहीं, दूसरे चरण के मतदान के लिए ईवीएम की कमिशनिंग 21 से 26 दिसंबर तक कराने का निर्देश दिया गया है। वीडियोग्राफी का भी सीडी सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है।
Sonpur Mela 2022: सोनपुर मेला में जुटी रिकॉर्ड तोड़ भीड़, 31 दिनों में पहुंचे 50 लाख लोग; समापन आज यह भी पढ़ें
सोनपुर नगर पंचायत, दिघवारा नगर पंचायत, मढ़ौरा नगर पंचायत, रिविलगंज नगर पंचायत, एकमा बाजार नगर पंचायत, परसा बाजार नगर पंचायत
छपरा नगर निगम, कोपा नगर पंचायत, मांझी नगर पंचायत, मशरक नगर पंचायत

अन्य समाचार