Darbhanga News: सरकारी सेवाएं होंगी ऑनलाइन, सड़कों पर घटेगा ट्रैफिक लोड



दरभंगा, जागरण संवाददाता: सुरक्षित यातायात व आम आदमी की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए दरभंगा जिला प्रशासन ने पहल की है। सरकार की योजना के अनुरूप आरटीपीएस काउंटरों पर होने वाले कार्यों को पंचायत से लेकर जिला स्तर तक शत-प्रतिशत लागू कर सड़क पर ट्रैफिक लोड कम करने की योजना पर काम किया जा रहा है।
जिले की सभी 309 पंचायतों के आरटीपीएस काउंटर पर सरकार की ओर से निर्धारित तमाम सेवाओं का लाभ निर्धारित समय पर ऑनलाइन दिया जाएगा। लोगोंं को जिन सेवाओं के लिए मजबूरी में प्रखंड अथवा जिला मुख्यालय जाने के लिए मजबूर होना पड़ता था, वे उन्हें पंंचायत स्तर पर मिलने लगेंगी।

इसी तरह प्रखंड स्तर पर जिन कार्यों का समापन होना है। इस व्यवस्था को लागू करने के साथ ही कार्यों की साप्ताहिक मॉटरिंग भी होगी। जिलाधिकारी राजीव रोशन स्वयं इस पूरी व्यवस्था को देख रहे हैं। साथ ही इसकी मॉटरिंग के लिए एक टीम भी बनाई जा रही है।
जिलाधिकारी ने इस सिलसिले में पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे पंचायतों में आरटीपीएस काउंटरों के नियमित संचालन कराने की व्यवस्था कराएं। किसी भी स्थिति में सभी कार्य दिवसों पर दफ्तर का संचालन होना चाहिए। जिलाधिकारी की ओर से जारी निर्देश के आलोक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज ने पंचायतों के स्तर पर काम शुरू कराया है।
Darbhanga News: इंस्टाग्राम पर युवक से हुई दोस्ती, मुंबई से प्रेमी को बुलाकर हो गई फरार; वाराणसी से बरामद यह भी पढ़ें
जिलाधिकारी ने बताया कि सुरक्षित यातायात व प्रदूषण नियंत्रण के लिए यह बेहद जरूरी है कि सड़कों पर ट्रैफिक कम हो और वाहनों की भीड़ को घटाया जाए। एक बड़ी आबादी वाहन लेकर सड़कों पर साधारण जाति, आवासीय, आधार कार्ड व अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए प्रखंड, अनुमंडल व जिला मुख्यालय के दफ्तरों के लिए चल पड़ती है। इस स्थिति में जब लोग ऑनलाइन आवेदन करेंगे और पंचायतों के स्तर पर उनके कार्य होंगे तो भीड़ सड़क पर नहीं होगी, जिससे हादसों पर लगाम लगेगी।
नए साल में मिथिलांचल को मिलेगा CNG बसों का तोहफा, दरभंगा से मुजफ्फरपुर-सहरसा-समस्तीपुर के बीच यात्रा होगी सुखद यह भी पढ़ें
यह भी पढ़ें- Darbhanga News: इंस्टाग्राम पर युवक से हुई दोस्ती, मुंबई से प्रेमी को बुलाकर हो गई फरार; वाराणसी से बरामद

अन्य समाचार