Sheikhpura News: अस्पताल में तीन लाख की गड़बड़ी पकड़ने पर डीएम ने लेखपाल पर दिए प्राथमिकी के आदेश



शेखपुरा, जागरण संवाददाता। शेखपुरा जिलाधिकारी के द्वारा बीते गुरुवार को जिले के अरियरी प्रखंड के हजरतपुर मडरो पंचायत के करकी गांव में विभिन्न सरकारी कार्यालयों, योजनाओं की जांच की गई थी। इसी जांच में यहां के हेल्थ और वैलनेस सेंटर में जीर्णोद्धार की राशि बगैर जीर्णोद्धार कराए ही निकासी कर लेने का मामला उन्होंने पकड़ा। जिसके बाद बुधवार को इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश जिलाधिकारी ने दिया।


इस मामले में तत्कालीन लेखपाल विभूति कुमार हलधर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी सावन कुमार ने बताया कि उनके द्वारा गांव के औचक निरीक्षण के सिलसिले में करकी का औचक निरीक्षण किया गया था। यहां के हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर (ग्रामीण अस्पताल) में औचक निरीक्षण के क्रम में उसकी जर्जर स्थिति पाई गई थी। इसी बदहाली को लेकर जब छानबीन शुरू की तो इसमें 1 लाख 95 हजार की निकासी बगैर काम कराए ही कर लिए जाने का मामला सामने आया । गड़बड़ी को पकड़े जाने के बाद लेखापाल के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है।
जहानाबाद में रेलवे ट्रैक पर 20 टुकड़ों में मिली सीएसपी संचालक की लाश, पैसे के लेन-देन में हत्या की आशंका यह भी पढ़ें


बता दें कि जिलाधिकारी के द्वारा कई सरकारी कर्मचारियों पर इस तरह की गड़बड़ी में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। राजस्व कर्मचारी और आईटी सहायक के विरुद्ध कार्रवाई हुई है। जिलाधिकारी ने कई राजस्व कर्मचारी को समाहरणालय के अपने सभागार में बैठक के दौरान ही गड़बड़ी पाए जाने पर पुलिस के हवाले कर दिया था। वहीं, बरबीघा के आईटी सहायक राहुल कुमार को नौकरी में गड़बड़ी करने के मामले में बर्खास्त कर दिया गया है।

पटना से आई स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने बुधवार को शेखपुरा के सदर अस्पताल में मरीजों से बातचीत करके यहां मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। दो दिन के अंतराल के बाद सदर अस्पताल में मरीजों और उनके साथ आने वाले परिजन को मिलने वाली जरूरी सुविधाओं का हाल जानने के लिए बुधवार को दूसरी टीम आई। अस्पताल प्रबंधक धीरज कुमार ने बताया बुधवार को राज्य स्वास्थ्य समिति की अधिकारी डॉ अनुपमा ने सदर अस्पताल शेखपुरा में मिशन 60 के तहत हुए बदलावों को स्वयं परखा। इससे पहले सोमवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी डॉ बासवराज संगना कटराकी ने सदर अस्पताल का मुआयना किया करके अपनी जांच की थी।


अन्य समाचार