Bihar Hooch Tragedy: सारण में 72 मौत के बाद हरकत में प्रशासन, पुलिस निगरानी में पास होंगे स्पिरिट लदे टैंकर



छपरा, भूपेंद्र कुमार सिंह। सारण जिले में जहरीली शराब पीने से पिछले चार दिनों में हुई 72 लोगों की मौत ने सारण जिला प्रशासन सहित राजधानी पटना के वरीय अधिकारियों की भी बेचैनी बढ़ा दी है। सड़क से सदन तक विपक्षी दल के नेताओं द्वारा इस मुद्दे पर हमलावर नीति अपनाने की वजह से सूबे की राजनीति भी गरमा गई। इस घटना के बाद प्रशासन के आला अधिकारी शराब कांड की समीक्षा एवं त्रुटियों के निवारण में लगे हैं। अब स्पिरिट लदे टैंकरों को पुलिस निगरानी में पास कराने का निर्णय लिया गया है। टैंकर में लदे स्पिरिट की चोरी को लेकर दैनिक जागरण में 17 एवं 18 नवंबर के अंक में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की गई है। उसमें इथेनॉल और मिथेनॉल स्पिरिट की चोरी को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। उसके बाद विभाग काफी सक्रिय हो गया है।

बिहार की सीमा में गुजरने वाले स्पिरिट (इथेनॉल वह मिथेनॉल) लदे टैंकर को बिहार की सीमा क्षेत्र में गुजरने के दौरान पुलिस स्कार्ट देने का निर्णय लिया गया है। जानकारी देते हुए उत्पाद अधीक्षक रजनीश कुमार ने बताया कि तहकीकात के दौरान जानकारी मिली है कि स्पिरिट लदे टैंकर के चालक गंतव्य तक पहुंचाने के पहले रास्ते में लोभवश थोड़ी मात्रा में स्पिरिट की चोरी करते हैं। टैंकर के चालक के साथ ही शराब बेचने वाले लोग एक समान दिखने एवं गंध वाले एथेनाल एवं मेथेनॉल मे विभेद नहीं कर पाते हैं। इसके कारण अनजाने में वे कई लोगों की जान ले बैठते हैं। कंपनी द्वारा व्यवसायिक उद्देश्य से दोनों की आपूर्ति आवश्यकता के अनुसार की जाती है। उसका इस्तेमाल सैनिटाइजर एवं क्लीनर सहित अन्य उत्पाद के निर्माण में किया जाता है। इसलिए इसे रोकना कठिन है। यही कारण है कि रास्ते में स्पिरिट की चोरी को रोकने के लिए पुलिस स्कार्ट देने का निर्णय लिया गया है।
Hooch Tragedy : जहरीली शराब कांड में बड़ा खुलासा, 10 नामजद शराब तस्करों में तीन खुद हुए शिकार यह भी पढ़ें
पुलिस द्वारा की गई छापेमारी में बरामद व जब्त कर रखी गई स्पिरिट का विवरण तैयार कर विनष्टीकरण की योजना तैयार की गई। इसके लिए थाना वार भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है। इसके बाद वैधानिक प्रक्रिया पूरी कर जब्त स्पिरिट को विनष्ट किया जाएगा।
बताएं कि सारण जिले के मशरक एवं इसुआपुर थाना क्षेत्र मे मंगलवार की शाम जहरीली शराब पीने वाले लोग अचानक बीमार होने लगे। देखते देखते मशरक, इसुआपुर, मढौरा, तरैया एवं दरियापुर थाना क्षेत्र मे लोग अपने स्वजनों के सामने दम तोड़ने लगे। जिले में जहरीली शराब के कारण मृतकों की संख्या 72 हो गई। उसमें अकेले मशरक थाना क्षेत्र के 42 लोगों की मौत हुई। इतनी बड़ी तादाद में लोगों की असामयिक मौत से सारण सहित बिहार में हाहाकार मच गया है।

अन्य समाचार