Bihar News: दियारा में धधक रहीं देसी शराब की भट्ठियां, लोगों में डर का माहौल, कहीं छपरा जैसी न हो जाए अनहोनी



बक्सर, संवाद सहयोगी: छपरा में जहरीली शराब पीने से हुई दर्जनों मौत ने पूरे बिहार को हिलाकर रख दिया है। जिस तरह से अवैध शराब कारोबारी पैसा कमाने के चक्कर में मौत की भट्टियां चला रहे रहे हैं, दियारा के लोगों की चिंता बढ़ गई है, उन्हें चिंता सता रही है कि कहीं छपरा और सिवान जैसी अनहोनी दियारा में भी न हो जाए।
पीने वालों की तलब और कम समय में धनवान बनने की धंधेबाजों की चाहत ने उन्हें इस कदर अंधा बना दिया है कि वे कचिया शराब के धंधे से पीछे हटने को तैयार नहीं है।  कोलिया ताल, मझवारी मिल्की डेरा, बलिहार महादलित बस्ती, पांडेयपुर नट बस्ती सहित दियारे के कई गांवों में धधक रही देसी शराब की भठ्ठियां इसका उदाहरण हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस इस पर अंकुश लगाने का दावा तो कर रही है, लेकिन स्थिति इसके ठीक विपरीत है। सिमरी थाना क्षेत्र के अलावा तिलक राय के हाता और रामदास राय के डेरा ओपी से जुड़े दियारे में कचिया शराब का निर्माण धड़ल्ले से जारी है और इसमें शामिल धंधेबाज पुलिस खौफ से बिल्कुल मुक्त हैं। 
बिहार : बक्सर निकाय चुनाव में गड़बड़ी की आशंका से अलर्ट, बूथ लुटेरों को देखते ही गोली मारने के निर्देश यह भी पढ़ें
बता दें कि फरवरी महीने में जहरीली शराब पीने से आमसारी गांव में सात लोगों की मौत हुई थी। उस दौरान पुलिस अपनी साख बचाने के लिए बलिहार, मझवारी सहित कई गांवों में सघन छापेमारी कर दर्जनों देशी शराब की भठ्ठियों को ध्वस्त किया था लेकिन बेखौफ धंधेबाज पुलिस कार्रवाई को ठेंगा दिखाते हुए आज भी देसी शराब निर्माण कार्य को बखूबी अंजाम दे रहे हैं।

शराब के धंधे में संलिप्त कारोबारियों द्वारा अब शराब निर्माण के एक नए फार्मूले को इजाद किया गया है। इसके तहत होम्योपैथिक दुकानों से स्पिरिट की खरीदारी कर शराब का निर्माण कर रहे हैं। ऐसे शराब माफियाओं को पानी में स्पिरिट मिलाने की मात्रा का भी ज्ञान नहीं है।

थानाध्यक्ष सुनील कुमार निर्झर का कहना है कि पुलिस को भी ऐसी जानकारी मिली है। इस मामले में होम्योपैथिक दुकानदारों को सख्त चेतावनी दी गई है कि किसी भी दुकान से स्पिरिट बिक्री की सूचना मिलेगी, तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।
सिमरी थानाध्यक्ष ने अपने बयान में कहा कि शराब माफियाओं के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। दर्जनों शराब की भठ्ठियों को ध्वस्त किया जा चुका है। कुछ धंधेबाज चिन्हित भी किए गए हैं, जिन्हें गिरफ्तार करने के लिए पुलिस प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इलाके में शराब बनाने, बेचने और पीने वालों पर पुलिस पैनी निगाह रखे हुए हैं। जो भी इसके जद में आएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

अन्य समाचार