सोनपुर नगर पंचायत में चाय-समोसा बेचने वाले अजय बने अध्यक्ष, वर्ष 2002 के बाद यहीं से रिटायर हुए थे पिता



Sonpur Nagar Panchayat :सोनपुर, संवाद सहयोगी। इसे लोकतंत्र का अनूठा उदाहरण ही कहा जाएगा कि जिस सोनपुर नगर पंचायत कार्यालय में लंबे समय तक पिता अनुसेवी रहते हुए रिटायर हुए उसी नगर पंचायत का अध्यक्ष चाय, समोसा बेचने वाले उनके पुत्र बन गए हैं।
जी हां, सोनपुर नगर पंचायत के नव निर्वाचित मुख्य पार्षद अजय साह के पिता स्व. विश्वनाथ साह जब सोनपुर अधिसूचित क्षेत्र बना तभी से नगर पंचायत कार्यालय में अनुसेवक के पद पर कार्यरत रहे। वर्ष 2002 में सोनपुर नगर पंचायत के गठित होने के बाद वे इसके प्रशासनिक भवन कार्यालय में काम करते हुए अवकाश प्राप्त किए। आज उन्हीं का पुत्र नगर पंचायत अध्यक्ष के पद पर जनता ने अपने मताधिकार के जरिए ताजपोशी कर दी।

अजय की सोनपुर गांधी चौक पर अपना मकान और चाय, समोसा तथा मिठाई की दुकान है। यहां मुख्य पार्षद के लिए 08 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। राजनीति और सामाजिक उलटफेर से सदा दूर रहने वाले अजय का चुनावी मुकाबला पूर्व मुख्य पार्षद अमजद हुसैन तथा एक निजी स्कूल के संचालक राजेश कुमार से हुआ।
मतगणना के दौरान आरंभ की गिनती में तो अमजद हुसैन आगे-आगे थे जैसे ही मतगणना का दौर पूरब की ओर बढ़ा कि अजय लगातार बढ़त बनाते चले गए और दो बार के मुख्य पार्षद रहे अमजद हुसैन उनसे पराजित हो गए।
नगर निकाय चुनाव: दिघवारा में सूबे के श्रम संसाधन मंत्री की मां चुनाव हारीं, बहू को मुख्य पार्षद पद पर मिली मात यह भी पढ़ें
नवनिर्वाचित मुख्य पार्षद अजय अपनी व्यवहार कुशलता के लिए जाने जाते हैं। वह बिना किसी चुनावी तामझाम के मतदाताओं के दरवाजे पर केवल हाथ जोड़कर घूमते चले गए और वोटरों ने उन्हें मुख्य पार्षद के रूप में स्वीकार कर लिया।
एक अति साधारण परिवार से आने वाले अजय के संबंध में मतदाता आरंभ से ही एक-दूसरे से सवाल कर रहे थे कि जब चाय बेचने वाला देश का प्रधानमंत्री बन सकता है तब समोसा और मिठाई बेचने वाला अजय नगर का मुख्य पार्षद क्यों नहीं बन सकता?
Bihar News: जहरीली शराब से मौत का सिलसिला तो थम गया, लेकिन आश्रितों के सामने अब रोटी का संकट यह भी पढ़ें
इस मामले में लोगों ने इस क्षेत्र के रसूखदार शख्सियतों की एक दूसरे प्रत्याशी को चयनित किए जाने के लिए किए गए सलाह और बैठकों को भी नकार दिया। सभी कह रहे हैं यह लोकतंत्र की जीत है। नवनिर्वाचित मुख्य पार्षद ने मतदाताओं से चुनावी दौरे के दौरान यह वादा किया है कि वह सोनपुर को आदर्श नगर पंचायत बनाएंगे।

अन्य समाचार