आईपीएल नीलामी में गोपालगंज के मुकेश कुमार को दिल्ली कैपिटल्स टीम ने साढ़े पांच करोड़ में खरीदा

24 Dec, 2022 04:52 PM | Saroj Kumar 575

बिहार के गोपालगंज के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार 5 करोड़ 50 लाख रुपए में बिके। दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें खरीदा। मुकेश जिले के मानिकपुर गांव निवासी काशीनाथ सिंह के पुत्र हैं। मुकेश कुमार का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे पहले चयन न्यूजीलैंड ए क्रिकेट टीम के विरुद्ध स्वदेश में होनेवाली शृखला के लिए हुआ था। उस शृंखला में हुए मैचों में मुकेश को 10 विकेट मिले थे। इसके बाद वे बांग्लादेश गए और वहां बांग्लादेश ए टीम के खिलाफ पहले टेस्ट में छह विकेट लिए। 


अंडर 19 क्रिकेट में बिहार का प्रतिनिधत्वि किया


वर्ष 2008-09 में जिले में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट में मुकेश ने पहली बार शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था। टूर्नामेंट के कुल सात मैच में एक हैट्रिक सहित 34 विकेट लेकर उन्होंने दमखम का परिचय दिया था। इस दौरान जिला क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी सत्यप्रकाश नरोत्तम और उस समय के हेमन ट्रॉफी के जिला क्रिकेट टीम के कप्तान अमित सिंह की उन पर नजर पड़ी। इसके बाद मुकेश को जिला क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। स्टीयरिंग कमेटी द्वारा 2010-11 में आयोजित अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में उन्होंने बिहार का प्रतिनिधत्वि किया। उस समय बिहार में क्रिकेट की मान्यता नहीं होने के कारण उन्होंने वर्ष 2012 में पश्चिम बंगाल का रुख किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।


बंगाल टीम के मुख्य गेंदबाज हैं मुकेश


बंगाल जाने पर मुकेश ने वहां की स्टेट टीम में जगह बनाई। अपनी प्रतिभा के बल पर वे आज बंगाल टीम के मुख्य गेंदबाज बने हुए हैं। वे रणजी ट्रॉफी के लगातार दो सीजन में 30 से ज्यादा विकेट लेकर चयनकर्ताओं की नजर में आए। इसके बाद इंडिया ए टीम में उनका चयन करने के लिए चयनकर्ता मजबूर हुए।


 

अन्य समाचार