Madhepura: BNMU में अब समय से मिलेगी डिग्री, एग्जाम कैलेंडर के हिसाब से होगी UG और PG की सभी परीक्षाएं



सिंहेश्वर(मधेपुरा), रवि कुमार संत: बीएन मंडल विश्वविद्यालय में अब यूजी से लेकर पीजी तक की सभी परीक्षाएं एग्जाम कैलेंडर के अनुसार होंगी और छात्रों को निर्धारित समय पर डिग्री मिलेगी।
बिहार में बीएनएमयू सत्र नियमि‍तिकरण की दिशा में अग्रसर है। ऐसा करने वाला पटना विवि के बाद सूबे का यह पहला विश्वविद्यालय होगा। बीएनएमयू में विभिन्न पाठ्यक्रमों के सत्रोंं की स्थिति ठीक करने की दिशा में परीक्षा विभाग युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। यहां एक साथ परीक्षा विभाग ने डिग्री पार्ट वन और डिग्री की परीक्षा आयोजित की, ताकि 2023 की परीक्षा 2023 में ही हो सके।

परीक्षा विभाग बैकलाग की सभी परीक्षा क्लियर कर सेशन को पटरी पर लाया है। अभी विवि में चल रही डिग्री पार्ट वन और पार्ट पार्ट टू सेशन केवल छह महीने पीछे है। अप्रैल 23 से पहले यहां सेशन अपडेट हो जाएगा। वहीं, परीक्षा नियंत्रक प्रो आर पी राजेश ने बताया कि पटना विवि के बाद सत्र नियमतिकरण की दिशा में बीएनएमयू बिहार में सबसे आगे है। बीएन मंडल विवि में अब तीन साल की डिग्री के लिए छात्रों को पांच साल इंतजार नहीं करना होगा।

बीएन मंडल विवि में कुछ समय पहले तक तीन साल की डिग्री पांच साल और दो साल की डिग्री चार साल में मिलती थी। इस वर्ष बीएनएमयू पर लगा लेटलतीफी का यह दाग मिट जाएगा। विश्वविद्यालय में सत्र नियमित होने से कोसी व सीमांचल के लाखों छात्रों को लाभ मिलेगा। वे यहां से समय पर डिग्री लेकर आगे की तैयारी और पढ़ाई कर सकेंगे।

वहीं, अब हर साल बीएनएमयू के हजारों स्टूडेंट बीपीएससी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षा फार्म समय से भर सकेंगे। पहले समय से रिजल्ट जारी नहीं होने से यहां के स्टूडेंट्स आगे की तैयारी व पढ़ाई करने से वंचित रह जाते थे। विवि से मिली जानकारी के अनुसार, बीएनएमयू में 2022 की परीक्षा साल के अंत तक समाप्त हो जाएगी। इस सत्र की लगभग सभी परीक्षाएं हो गई हैं। इस वर्ष स्नातक पार्ट थर्ड सेशन 2019-22 की परीक्षा नवंबर में आयोजित की गई थी।

अभी बीएनएमयू में डिग्री का सेशन केवल पांच महीने पीछे चल रहा है। उक्त सेशन को जून 22 में ही क्लियर हो जाना चाहिए था। यहां डिग्री पार्ट थर्ड सेशन 2019- 22 की परीक्षा हो गई है। केवल रिजल्ट का इंतजार है। पार्ट टू सेशन 2020-23 की परीक्षा 22 दिसंबर से शुरू है। वहीं, डिग्री पार्ट वन सेशन 2021-24 की परीक्षा 21 दिसम्बर चल रही है। विवि में पीजी सेशन 2019-21 के फोर्थ सेमेस्टर का रिजल्ट आना बाकी है। वहीं, पीजी सेकेंड सेमेस्टर सेशन 2020-22 के छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सेशन 2021-23 में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।


बीएनएमयू के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर आरपी राजेश ने बताया कि विश्‍वविद्यालय सत्र नियमतिकरण की दिशा में तेजी से अग्रसर है। अभी डिग्री की परीक्षा चल रही है आगे पीजी की परीक्षाएं आयोजित होगी। अब यहां वर्ष 2023 की परीक्षाएं 23 में होगी। विवि में यूजी से लेकर पीजी तक का सत्र मार्च 23 तक अपडेट हो जाएगा। ऐसा करने वाला पटना विश्‍वविद्यालय के बाद यह बिहार का पहला विवि होगा।

यह भी पढ़ें- पटना में हॉस्टल से लेकर सड़क तक युवतियां असुरक्षित, लॉ की छात्रा समेत दो के साथ सरेराह छेड़छाड़; मोबाइल तोड़ा


अन्य समाचार