Sitamarhi News: झोपड़ी में आग लगने से जिंदा जले नानी और नाती, बाल-बाल बचा एक मासूम; मवेशियों की भी झुलसकर मौत



नानपुर (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी: जिले के नानपुर थाना क्षेत्र की गौड़ा पंचायत अंतर्गत चटगौरा गांव के वार्ड-10 में अगलगी में नानी और नाती जिंदा जल गए, जिससे दोनों की मौत हो गई। वृद्ध महिला का एक छोटा पोता टाट फाड़कर किसी तरह से निकल भागने में कामयाब रहा और उसकी जान बच गई।
चुमन राम की फूस व एस्बेस्टस की झोपड़ी में शनिवार देर रात आग लगने से यह हादसा हुआ। घर में वृद्धा और उनका नाती दोनों गहरी नींद में सो रहे थे। आग की लपटें इतनी विकराल थी कि उसमें घर समेत अनाज, कपड़े, बर्तन एवं फर्नीचर वगैरह सब जलकर राख हो गए। अगलगी की इस घटना में एक भैंस व तीन बकरियां भी झुलसकर मर गईं। एक मवेशी बुरी तरह झुलस गया है। मृतका चुमन राम की पत्नी रामपरी देवी (60 वर्ष) थीं एवं उनके नाती कार्तिक कुमार 10 वर्ष का था।

जानकारी के अनुसार, शनिवार की देर रात जब परिवार के सभी लोग सो रहे थे उसी समय अलाव की चिंगारी से घर में आग लग गई। आग की तीव्र लपटों ने चुमन राम के पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते पूरा घर धूं-घूंकर जल उठा। जबतक ग्रामीण आग पर काबू पाते तब तक पड़ोस के सुरेश राम का घर भी उसकी चपेट में आ गया। घर के सभी सामान जलकर नष्ट हो गए हैं।

ग्रामीणों ने किसी तरह से आग पर काबू पाया। वरना जान माल को और भी नुकसान हो सकता था। घटना के समय गृहस्वामी घर पर नहीं थे। वह चिमनी में मजदूरी करते हैं। घटना की सूचना मिलते ही नानपुर थानाध्यक्ष राकेश रंजन, सहायक अवर निरीक्षक सूर्यनारायण पासवान एवं राकेश झा दलबल के साथ पहुंच गए। उनके पहुंचने तक सब कुछ खत्म हो चुका था। पुलिस ने शवों को मलबे से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भिजवाया।

सूचना मिलते ही रविवार की सुबह बाजपट्टी विधायक मुकेश कुमार यादव, पुपरी एसडीओ नवीन कुमार, सीओ अशोक कुमार, जिला पार्षद प्रतिनिधि प्रमोद कुमार यादव, उप प्रमुख मोहम्मद मोज़म्मिल हुसैन, मुखिया पति राजमंगल राय, पंसस श्री नारायण पंडित, पूर्व मुखिया पुष्पा देवी, बलीराम कुमार यादव, समाजसेवी मिठू कुमार पान व मोहनी पंचायत के सरपंच पति संजीव कुमार घटना स्थल पहुंच कर अग्निपीड़ित परिवार से मिलकर ढांढस बंधाया।

इस घटना पर स्थानीय विधायक मुकेश कुमार यादव ने गहरी संवेदना व्यक्त की है और अधिकारियों को मृतक के आश्रितों को आपदा कोष से चार-चार लाख रुपए शीघ्र दिलाने के निर्देश दिए। इस दौरान हताहत परिवार को सरकारी सहायता और मुआवजा दिलाने की बात कही है। 
एसडीओ नवीन कुमार ने इंडियन रेडक्रास सोसाइटी की ओर से बर्तन, साड़ी, तिरपाल व हाइजीन कि‍ट के अलावा अन्य जरूरत की सामग्री उपलब्ध कराई है। एसडीओ ने कहा कि प्रशासन की ओर 50 किलो चावल एवं 50 किलो गेहूं के अलावा अन्य जरूरत की सामग्री दी गई है। नानपुर अंचल कार्यालय से सीओ ने पीड़ित परिवार को तत्काल एक पालीथिन उपलब्ध कराई है। मुखिया राज लक्ष्मी देवी ने मृतक की अंत्येष्टि के लिए छह हजार रुपये दिए हैं।

यह भी पढ़ें- 20 रुपया में छोटन से खरीदी है.. अब छपरा में शराब पीते शख्स का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर Viral

अन्य समाचार