Bihar Sharif Nikay Chunav : बिहारशरीफ में नगर निकाय चुनाव हुआ 51.32 प्रतिशत मतदान, पावापुरी रहा अव्वल



बिहारशरीफ, जागरण संवाददाता। बिहारशरीफ नगर निगम समेत छह प्रखंडों के निकाय चुनाव छिटपुट घटनाओं के साथ बुधवार को सम्पन्न हो गया। मतदान प्रतिशत पर नजर डालें तो नगर निगम बिहारशरीफ में सबसे कम 51.32, नगर पंचायत सरमेरा 68.04, नगर पंचायत अस्थावां 65.45, नगर पंचायत रहुई 68.79, परवलपुर 69.20 व सर्वाधिक मतदान नगर पंचायत पावापुरी में 73.57 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
एक नगर निगम व पांच नगर निकायों के कुल 104 वार्डों के कुल 401 मतदान केन्द्रों पर चुनाव कराए गए। कड़ाके की ठंड के बीच सुबह सात बजे से सभी जगह मतदान शुरू हो गए। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किया गया था। किसी भी केन्द्रों से इवीएम खराब होने की सूचना नहीं मिली है।

शहर के इमादपुर और बैगनाबाद में वोगस मतदान करने के आरोप में दो प्रत्याशी पक्ष के बीच हिंसक झड़प हुई। इसके बाद दोनों जगह जमकर रोड़ेबाजी के बाद फायरिंग हुई। हालांकि पुलिस ने तत्काल मोर्चा संभाल लिया इस कारण बड़ी घटना होने से टल गया। सूचना मिलते ही डीएम शशांक शुभंकर, एसपी अशोक मिश्रा, डीएसपी डा. शिब्ली नोमानी ने लोगों को समझा कर मामला शांत करा दिया।

बिहारशरीफ निकाय चुनाव: बूथ के बाहर झगड़े के बाद पोलिंग एजेंट को मारी गोली, इधर मारपीट के साथ खूब हुई पत्थरबाजी यह भी पढ़ें
सुबह सात बजे से ही पुरुषों के साथ आधी आबादी के मतदान केन्द्रों पर आने का सिलसिला जारी रहा। बुधवार से ही सर्द हवा के कारण मौसम में बदलाव आ गया और ठंड में इजाफा हो गया। बावजूद लोगों के उत्साह में कमी नहीं देखी गई।

शहर के विभिन्न वार्डों में मतदाताओं को लुभाने का खूब फंडा चला। कही मतदाताओं को मुर्गा-भात परोसे गए तो कहीं-कहीं उन्हें रुपये का प्रलोभन देकर अपने पक्ष में करने का प्रयास किया गया। अब देखना है कि मतदाता विकास करने वाले प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किए हैं या फिर लालच में आकर गलत जगह मतदान कर दिए। बहरहाल 30 दिसम्बर को मतदान के बाद इसका फैसला हो जाएगा।


शाम पांच बजे चुनाव समाप्ति के बाद बिहारशरीफ नगर निगम व पांच नगर निकायों के भाग्य का फैसला इवीएम में कैद हो गया। लोकतंत्र के सबसे बड़ा पर्व निकाय चुनाव में किसके सर ताज होगा इसका फैसला मतगणना के दिन ही होगा।

मतदान समाप्त होने के बाद प्रत्याशियों कें साथ समर्थक जीत-हार के समीकरण में जुट गए हैं। कहीं दलीय आधार पर तो कहीं जाति विशेष पर मतदान करने की चर्चा हो रही है। लेकिन हकीमत में जनता कैसे लोगों को मतदान किए हैं इसका फैसला 48 घंटे के बाद ही होगा।

अन्य समाचार