Sitamarhi Crime : सीतामढ़ी में बॉर्डर एरिया से अष्टधातु की भगवान राम, जानकी, लक्ष्मण और 10 छोटी मूर्तियां चोरी



परिहार (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी। भारत-नेपाल सीमावर्ती परिहार थाना क्षेत्र अंतर्गत पिपरा विशनपुर गांव स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर से अष्टधातु की प्रभु श्रीराम, माता जानकी और लक्ष्मण भगवान के अलावा 10 छोटी-छोटी मूर्तियां चोरी हो गई हैं। इसके अतिरिक्त तांबा बहुल बालाजी तिरुपति की मूर्ति, 10 प्राचीन व अद्भुत शालिग्राम एवं चांदी के तीन मुकुट व दो सिंहासन भी चोरी हुई है। मंदिर से ये मूर्तियां बुधवार देररात चोरी की गई हैं।

जानकारी के अनुसार, शीतलहर के चलते मूर्तियों की चोरी जाने की सूचना विलंब से लोगों को मिल पाई। यह मंदिर अत्यंत प्राचीन है। एक साथ इतनी मूर्तियों के चोरी जाने की सूचना से हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस और प्रशासन मामले की छानबीन में जुट गया है। महंत अशोक दास ने बताया कि मूर्तियां करीब 300 वर्ष पुरानी थीं। चोरी गई मूर्तियों में अष्टधातु की भगवान श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण, लाल जी की दो तथा 10 छोटी मूर्तियां शामिल हैं।

मठ के महंत वर्तमान मुखिया अप्पय कुमार के पिता अशोक दास हैं। सूचना पर परिहार, बेला एवं सुरसंड पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की है। चोरों का सुराग पाने के लिए श्वान दस्ते की भी मदद ली गई, लेकिन फिलहाल कोई सुराग नहीं मिल सका है। जानकारी के मुताबिक, रोज की तरह ही बुधवार की रात को भी पुजारी महेंद्र ठाकुर मंदिर के सारे कार्य निपटाकर सोने चले गए थे।
देर रात चोरों ने खिड़की की ईंट निकाली और उसकी राड को टेढ़ा कर मंदिर में घुस गए। इसके बाद मूर्तियों को चुराकर वापस उसी रास्ते बाहर निकल गए। सुबह पुजारी ने जब मंदिर का द्वार खोला तो टूटी खिड़की देखते ही संदेह हुआ। फिर सिंहासन की तरफ देखा तो मूर्तियां गायब थीं। यह देखकर उनके पांव तले जमीन खिसक गई।

इसके बाद पुजारी ने आसपास के लोगों को सूचना दी। तब मंदिर से मूर्तियां चोरी होने की सूचना पुलिस को दी गई। एसडीपीओ सदर सुबोध कुमार ने कहा कि छानबीन चल रही है। स्पेशल टीम गठित की गई है। चोरों का सुराग लगाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

अन्य समाचार