Coronavirus In Bihar : कोविशील्ड और कोवीवैक्स स्टाक में नदारद, कैसे होगा नए खतरे से मुकाबला



जासं, आरा/बिहिया। नए वेरिएंट के रूप में वैश्विक महामारी कोरोना के पुनः फैलने की आशंका और इससे बचाव हेतु सरकारी स्तर पर गाइड लाइन का पालन के लिए हो रही अपील के बीच वैक्सीन के बारे में आ रही खबर चिंता पैदा करने वाली है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पूरे जिले में कोविशील्ड और कोर्वीवैक्स वैक्सीन का स्टाक समाप्त हो चुका है।
इसके अलावा केवल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिहिया की बात करें तो यहां कोविशिल्ड जो 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति को दिया जाता है, दिसंबर 22 के दूसरे सप्ताह से हीं नहीं है। यही स्थिति 12 से 14 वर्ष तक के आयु वाले को दिया जाने वाला कोर्विवेक्स वैक्सीन की है।

यह वैक्सीन भी दिसंबर माह के लगभग दूसरे सप्ताह से समाप्त है। ले दे कर 15 से 17 वर्ष के आयु वाले को दिया जाने वाला कोवैक्सिन हीं बचा है, जो लगभग समाप्ति के कगार पर है। बताया जाता है वैक्सीन की अनुपलब्धता केवल यही नहीं बल्कि प्रदेश स्तर पर है। काफी दिनों से इसकी आपूर्ति बंद है।
अस्पताल प्रबंधक रितेश कुमार ने बताया कि वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ऊपर बात की गई है। लेकिन, वहां भी उपलब्ध नहीं है। वैसे अस्पताल में कोरोना की जांच नियमित हो रही है। देश में भले हीं महामारी का प्रभाव न के बराबर है, लेकिन अचानक इसका प्रभाव बढ़ने के बाद जो स्थिति है वह चिंता पैदा करने वाली है। महामारी का प्रभाव कम होने के बाद आमलोग तो आमलोग सरकारी स्तर भी लापरवाही देखी जा रही है।
लूटपाट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार, 10 कारतूस के साथ लूटा गया टैब, मोबाइल-नकदी बरामद, बाइक जब्त यह भी पढ़ें
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. एसके सिन्हा ने बताया कि जिले में कोविशील्ड और कोर्वीवैक्स का स्टाक समाप्त हो चुका है। राज्य मुख्यालय से स्टाक की मांग की गई है। कोवैक्सीन का डोज अभी पर्याप्त है।


अन्य समाचार