CM Nitish Kumar: सीएम नीतीश की समाधान यात्रा शुरू, दरुआबारी में दलदलवा पोखर की सुदंरता देख हुए खुश



बगहा, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार की सुबह 10.30 बजे समाधान यात्रा के लिए बगहा दो प्रखंड के दरुआबारी गांव पहुंचे। यहां पहले उन्होंने दलदलवा पोखर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में प्रभारी मंत्री ने बुके देकर सीएम का स्वागत किया। पोखर की सुंदरता देख सीएम ने प्रसन्नता जाहिर की। इसके बाद वे गांव में पहुंचकर सरकारी कामकाज की हकीकत जानेंगे। योजना से संबंधित क्षेत्र का भ्रमण भी करेंगे। थारू जनजातीय टोला में समेकित थरुहट विकास अभिकरण योजना अंतर्गत निर्मित वर्कशेड निर्माण कार्य का शिलान्यास, सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत किट का वितरण, मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना, नल-जल योजना का निरीक्षण करेंगे। यहां से सीएम सड़क मार्ग से बगहा के पारसनगर के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां कटाव स्थल का निरीक्षण करने के बाद बेतिया के लिए रवाना होंगे। 

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत दरुआबारी स्थित ऐतिहासिक दलदलवा पोखरा का जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण किया गया है। दूसरी तरफ सात निश्चय योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है। इस जगह 40 भूमिहीन परिवार को बासगीत पर्चा के अंतर्गत जमीन और आवास योजना का लाभ मिलने वाला है। समेकित थरुहट विकास अभिकरण के तहत 29.28 करोड़ की राशि हाल ही में कैबिनेट की बैठक में स्वीकृत की गई है। ताकि थारू आदिवासी और महादलितों का उत्थान व विकास किया जा सके। इसको लेकर लोगों में खुशी का माहौल है।
CM Nitish Kumar : वाल्मीकिनगर पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कल करेंगे समाधान यात्रा का आगाज यह भी पढ़ें
दरुआबारी गांव में करीब 29 लाख की लागत से सामुदायिक भवन और वर्कशेड का भी सीएम के हाथों शिलान्यास किया जाना है । इसके बाद सीएम बगहा शहर में हो रहे गंडक नदी से कटाव स्थलों का निरीक्षण भी करेंगे। जीविका दीदी समूहों की ओर से तमाम योजनाओं को लेकर तैयारियां पूरी की जा रही हैं और आइसीडीएस समेकित बाल विकास परियोजना की ओर से महिलाओं की टोली रंगोली बनाकर सीएम के जोरदार स्वागत की तैयारी की है।

अन्य समाचार